Categories
Other

राजकपूर के प्यार में पागल अभिनेत्री नरगिस ने उनको क़र्ज़ से उबारने के लिए किया था ये काम

अभिनेत्री नरगिस भले ही संजय दत्त की माँ कही जाती हैं. लेकिन एक समय ऐसा था कि वो राजकपूर के प्यार में उनकी दीवानगी बेहद ज्यादा थी. फिल्म जगत में एक अलग मुकाम हैं कपूर्स का. लेकिन एक समय ऐसा था की कपूर्स पूरी तरह क़र्ज़ में डूबे थे. लेकिन नरगिस की दीवानगी राजकपूर के लिए ऐसा था की उन्होंने उस समय में इस तरह से कपूर्स को बचाने में मदद की थी. आइये आपको बताते हैं राजकपूर और नरगिस के प्रेम कहानी से जुड़ी दीवानगी के बारे में, जो शायद ही किसी ने सोचा हो.

एक समय ऐसा भी जब आर. के स्टूडियो के पास पैसों की कमी होने लगी. उस मुश्किल वक्त में राज कपूर की गर्लफ्रेंड और हिंदी सिनेमा की महान अभिनेत्री नरगिस ने उनका साथ दिया. मधु जैन अपनी किताब ‘फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा- द कपूर्स’ में लिखती हैं, ‘नरगिस ने अपना दिल, अपनी आत्मा और यहां तक कि अपना पैसा भी राज कपूर की फिल्मों में लगाना शुरू कर दिया. जब आर. के. स्टूडियो के पास पैसों की कमी हुई तो नरगिस ने अपने सोने के कंगन तक बेच डाले. उन्होंने आरके फिल्म्स के कम होते खजाने को भरने के लिए बाहरी प्रोड्यूसरों की फिल्मों जैसे अदालत, घर संसार और लाजवंती में काम किया.’ 

इसी किताब में यह भी बताया गया है कि बाद में राज कपूर ने नरगिस के बारे में यहां तक कहा था, ‘मेरी बीबी मेरे बच्चों की मां है, लेकिन मेरी फिल्मों का मां तो नरगिस ही हैं.’ राज कपूर और नर्गिस पहली बार फिल्म ‘आग’ में साथ आए थे, जो राज कपूर की बतौर प्रोड्यूसर और डायरेक्टर पहली फिल्म थी. इसी फिल्म के साथ आरके बैनर की बुनियाद भी रखी गई थी. हालांकि राज कपूर शादीशुदा थे इसलिए नरगिस से उनका रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चला.

Leave a Reply

Your email address will not be published.