Categories
Other

यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे ने बनाया खास टनल

आप सब जानते हैं देश में कोरोना ज्यादा बढ़ने के कारण 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा कर दी गयी थी. इसके साथ ही रेल, हवाई यात्रा सभी को बंद कर दिया गया था. ताकि लोग कम से कम एक दुसरे के संपर्क में आ सके. लॉकडाउन अब खत्म होने को आने वाली हैं. ऐसे में रेलवे ने बुकिंग करनी शुरू कर दी हैं. लेकिन इससे पहले उन्होंने यात्रियों को सुरक्षा को लेकर प्लान बना चुके हैं, जिसे जानकर आप भी प्रसन्न हो जाओगे.

रेलवे न केवल ट्रेन चलाने के लिये टनल बनाता है बल्कि इन दिनों उसने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सैनिटाइजर रूम भी बनाने में सफलता हासिल की है। ट्रेन के कोच को कुछ इस तरह तैयार किया है कि इससे गुजरते ही पूरे शरीर पर कीटाणु नाशक स्प्रे का छिड़काव होगा और शरीर कीटाणुमुक्त हो जाएगा.

जानिए इसकी पूरी तकनीक और कैसे करेगा काम…. यह फ्यूमिगेशन टनल रेलवे के जगाधरी वर्कशॉप में एक माल डिब्बे में तैयार किया गया है। रेल मंत्रालय के अनुसार इस फ्यूमिगेशन टनल को जगाधरी वर्कशॉप के मालडिब्बा शॉप, मिलराई शॉप और मशीन शॉप के कर्मचारियों द्वारा तैयार किया  गया है.

इसे प्रेशर पाइप के आगे सॉकेट और नोजल लगा कर बनाया गया है। मशीन शॉप के मुनीश कुमार और अजय कुमार ने इसे तैयार करने में मुख्य योगदान दिया है. जब कोई व्यक्ति इस सैनिटाइजर रूम में  प्रवेश करेगा तो उस पर नोजलों द्वारा सैनिटाइजर की स्प्रे होनी शुरू हो जाएगी और आउटगेट तक जाते-जाते पूरा शरीर सैनिटाइज हो जाएगा। इस प्रक्रिया से न सिर्फ कोरोना बल्कि सभी तरह के वायरस/कीटाणु पूर्णत नष्ट हो जाएंगे और वह व्यक्ति सुरक्षित हो जाएगा. इस प्रकार के सैनिटाइजर वैगन रूम का इस्तेमाल अस्पतालों, कारखानों, दफ्तरों और अन्य भीड़ वाले स्थानों पर बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.