Categories
Other

लॉकडाउन के तुरंत बाद रेलवे सिर्फ इन यात्रियों को ही देगा ट्रेन से सफर करने की इजाजत

इस समय कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है।सरकार इस महामारी से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस समय रेल यात्रा बंद हैं। 21 दिनों का लॉकडाउन खुलने के बाद यात्राओं के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे ने अभी से सारे जतन शुरू कर दिए हैं।

रेलवे यात्रा प्रतिबंध हटने के बाद यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी करने संबंधी सुझावों पर विचार कर रहा है। इसमें सिर्फ स्वस्थ यात्रियों को ही रेल से सफर करने का भी निर्देश दिया जा सकता है

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, ‘यह बहुत ही संवेदनशील वक्त है और हम लोग इस समय राजस्व प्राप्ति को लेकर नहीं सोच रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा पर हमारा फोकस है और यह सुनिश्चित करना है कि बीमारी फैलने न पाए। सरकार जैसे ही हर झंडी देगी, ट्रेन उसी के मुताबिक चलने लगेगी। हालांकि, अभी तक हमने कोई भी फैसला नहीं लिया है।’ अलग-अलग चरणों में ट्रेन चलाने की योजना रेलवे जोन की ओर से बोर्ड को दिया जाएगा। जहां तक जोन की बात है तो वहां ऐसे ट्रेनों और रूट की पहचान की जा रही है, जिसे बोर्ड की मंजूरी के बाद शुरू किया जा सके। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह देखना है कि फोकस किस पर रहता है। मसलन, क्या पहले प्रवासी मजदूरों के निकालने वाले रूटों और जो कोविड-19 के हॉटस्पॉट के इलाके नहीं हैं क्या वहां सेवाएं शुरू की जाती हैं?

अधिकारी ने आगे कहा – ‘रेलवे अपने 19 मार्च के उस फैसले पर भी विचार करेगा, जिसके चलते रेल यात्रियों को टिकटों पर मिलने वाली सभी छूटों को बंद कर दिया गया था। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग और अन्य जांच की प्रक्रियाओं को भी निर्धारित किए जाने की जरूरत है। रेल यात्राएं शुरू होने के बाद सभी यात्रियों से मुंह पर मास्क पहनने की भी अपील की जाएगी। साथ ही आरोग्य सेतु ऐप भी इस्तेमाल करने को कहा जाएगा। साथ ही केवल सेहतमंद यात्रियों को ही सफर करने को कहा जाएगा’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.