Categories
News

अयोध्या: योगी सर’कार का दे’श’वा’सि’यों को दीवाली गिफ्ट, इस तरह घर बैठे होंगे रामलला के दर्श’न

डेली न्यूज़

दीपा’वली हिंदु’ओं का प्रमु’ख त्योहार है. यह त्यौ’हार अंध’कार पर प्र’काश की विजय को दिखाता है. इस दिन श्रीराम 14 वर्ष का वन’वास का’ट’कर अयो’ध्या वापस लौटे थे. श्रीराम का स्वा’गत स’त्का’र करने के लिए अयोध्या के निवासियों ने घी के दीपक जलाए थे. और तब से ही देश’भर में इस दिन को दीपा’वली के नाम से मनाया जाता है.

इस बार ‘अयोध्या दीपो’त्सव’ में करोड़ों राम भक्त श्रीरामलला दर’बार में व’र्चु’अ’ल हाजिरी लगाएंगे. योगी आदि’त्यनाथ की अ’गु’वा’ई वाली भाजपा सरकार भक्तों के लिए वर्चुअल दीपो’त्सव की तैयारी कर रही है क्योंकि को’वि’ड -19 मामले लगा’तार बढ़ रहे हैं, इसलिए सु’रक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़े पैमाने पर आयो’जनों को टाला जा रहा है.

इसके लिए उत्तर प्रदेश सर’कार ने सभी की स’ह’भा’गि’ता सुनि’श्चित करने की व्यव’स्था की है. जिसको ध्याम में रखकर मुख्य’मंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष नि’र्दे’श पर सरकार एक पोर्टल तैयार करा रही है, जहां वर्चुअल दीप जलाए जा सकेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी इस वर्चु’अल दीपो’त्सव का हिस्सा बनने की पूरी उम्मीद है.

मंच और आयो’जन की तैयारी राज्य सरकार द्वारा की जा रही है और इसका उद्दे’श्य भक्तों को दीपक जलाने का वास्त’विक अनु’भव देना है. इस उद्दे’श्य के लिए एक पोर्टल बनाया जा रहा है.

यहां सुविधा होगी कि श्रद्धालु अपने भावा’नुसार मिट्टी, तांबे, स्टील अथवा किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चयन करें. घी, सरसों अथवा तिल के तेल का विकल्प भी उपलब्ध होगा. यही नहीं,श्रद्धालु अगर पुरुष है तो पुरुष अथवा महिला है तो महिला के वर्चुअल हाथ दीप प्र’ज्ज्व’लि’त करेंगे.

वर्चुअल दीया जलाने के बाद भक्तों को भगवान राम की तस्वीर के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से एक धन्यवाद पत्र भी जारी होगा. 13 नवम्बर को प्रस्तावित मुख्य समारोह से पूर्व यह वेबसाइट सबके के लिए उपलब्ध हो जाएगी.

मुख्यमंत्री ने पहले ही उत्सव के दौरान कोवि’ड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए अयोध्या में दिवाली समारोह को भव्य बनाने के निर्देश पहले ही दे दिए हैं. प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. राम की पौड़ी और अयोध्या में सभी मंदिरों और म’ठों को उ’त्सव में जोड़ने के लिए मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे.

जानकारी के अनुसार, इस दिवाली अयोध्या में 5 लाख दीये जलाने की तैयारी है. मुख्यमंत्री राम लल्ला की आरती के साथ रामायण के दृश्यों को दर्शाने वाली झांकी का स्वागत करेंगे. गौरतलब है कि इस भव्य दीपोत्सव की सभी तैयारियों की व्य’क्ति’ग’त रूप से सीएम योगी आदित्यनाथ निगरानी कर रहे हैं.