Categories
News

स्त्रि’यों के 8 अवगुण जो मंदोदरी को रावण ने बताएं थे, आज’कल हर औ’रत में पाए जाते हैं…

हिंदी खबर

राव”ण को लेकर जो सबसे ज्या’दा प्रच’लित है वह है सीता का हर’ण इसके बाद राव”ण हर किसी की नजर में एक बेह”द बुरा राजा साबित हो गया था परंतु रा”वण में बहुत सारे गुण भी थी जो कम ही लो’गों को पता है, आज हम आपको रावण से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बता”एंगे जिसको सुनकर आपको ज्ञात होगा कि रावण सिर्फ दु”ष्ट ही नहीं ब”ल्कि एक परा’क्रमी शि”क्षित और बुद्धि””मान राजा था जो की लंका पर राज करता था.रा”व”ण एक प्रच”लि”त राजा था, रा”व”ण में अ”ने”कों गुड़ थे, रावण अपने 10 सरो के कारण दशा”नं””द भी कहा जाता था, सा”र”स्वत ब्रा”‘ह्म”ण पुल”स्त्य ऋ”षि का पुत्र और वि”श्वा का पु”त्र रावण एक परम भगवा”न वि”‘ष्णु भक्त, राजनीतिज्ञ, महाप””राक”र्मी योद्धा, अत्यंत बलशाली, पंडित” एवं म”हा ज्ञा”नी था, इतना ही नहीं रावण ने करी तप”स्”या अपार ज्ञान इक”ट्ठा किया था

1. रावण के अनुसार महि’ला”ओं में बहुत ज्यादारावण के अनु”सार महि”लाओं में बहुत साहस होता है, पर कभी-कभी वह इस साहस का प्रदर्शन वह गलत जगह “कर देती है, जिससे उनके परि”वा”रज”नों को पछ”ता”ना पड़ता है.

2. रावण के विचार के अनुसार म’हि”लाएं बात बात पर झूठ बोलती हैं, पर वह यह भू”ल जाती है कि हर झूठ समय के सा”थ सा”मने आ जाता है ज्या”दा समय तक झू”ठ छुपा नहीं रह”ता.

3. रावण के अनुसार स्”त्री का मन बहुत चंचल होता है और बात-बात पर बद”लता रहता है इस कारण से किसी भी स्”त्री को सम”झ पाना कठिन है.

4. महिलाओं का चौ”था अवगुण रावण ने बताया कि वह कभी दूसरों के खि”ला”फ’ सा”जिश रचती हैं कि परि”स्थि”ति”यां उनके अनु”कू”ल हो जाएं. रा”व””ण के अनु”सार स्”त्री अपना काम कराने के लिए क्या-क्या नहीं करती.

5. महिलाएं जरूर सांसी होती हैं परंतु वि”परीत परिस्थि”तियों में वह ज”ल्दी ही घ”बरा जाती हैं और अ”गर उनके अ”नुसा”र कुछ ना हो तो वह ड”र और स”हम जा”ती हैं.

6. रावण के अनु””सार स्त्रि’यों को ले’कर उनका यह तथ्य का’फी रो’च’क है रा”व”ण के अनुसार स्त्रियों में प्रे”म भा”व पाया जाता है परंतु जब वो दया भाव छोड़ देती है निर्दय हो जाती है, और फिर दया नहीं दिखाती.

7. रावण के अनुसार महि’ला’एं सा”ह”सी होने के साथ ही मू”र्ख भी हो”ती हैं और कोई भी फै”स”ला जल्द”बाजी में ले ले”ती हैं प”रं”तु बाद में उन्हें प”छ”ताना पड़”ता है.

8. रावण के अनुसार महि’ला’एं सा”ज सज्जा का पूरा ध्यान रखती हैं गहना क”प”ड़ा सिं”गार से लेकर हर ची”ज वह पू”री तरह से करती हैं परंतु दूसरी तरफ वह साफ स”फा”ई का ध्या”न नहीं रखती है जिसके च”ल”ते रा”वण ने महि”लाओं को अ’पवित्र कहां है.