Categories
Other

30 साल बाद ऐसे दिखने लगे टीवी सीरियल रामायण के रावण

80 के दशक में प्रसारित टीवी धारावाहिक रामायण, टीवी इतिहास का सबसे लोकप्रिय धारावाहिक रहा है. इस धारावाहिक में काम करने वाले कई कलाकार घर पर लोकप्रिय हो गए और अगर आप भी टीवी धारावाहिक रामायण पसंद करते हैं. आपको बता दें कि उस दौर में रामायण ने कई रिकॉर्ड बनाए थे. कहा जाता है कि जब शो टीवी पर शुरू हुआ था फिर हर घर में भीड़ जमा हो जाती थी. हर कोई बस इसे देखना चाहता था.इस धारावाहिक में काम करने वाले कई कलाकार घर पर लोकप्रिय हो गए और अगर आप भी टीवी धारावाहिक रामायण पसंद करते हैं ,वैसे, क्या आप जानते हैं, आज हम बात करेंगे रामायण के मशहूर सितारे रावण की वो अब कहां हैं? और वो कैसे दिखते हैं, आइए आपको बताते हैं.

हम रामायण में राम और सीता का किरदार निभाने वाले कलाकारों को जितना प्यार मिला, उतना ही प्यार रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी को भी मिला था. आपको बता दें कि अरविंद ने करीब 250 हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें असली पहचान रामायण से मिली थी. पर्दे पर उनकी हंसी उनके आवाज की वो धमक सुनकर लोगों को यही लगता था, जैसे पर्दे पर सच में रावण है.

आपको बता दें कि रामानंद सागर को रावण का किरदार खोजने में काफी मुश्किल आई थी. अरविंद ने रावण के किरदार को पर्दे पर जीवंत कर दिया था. उनकी लोकप्रियता का आलम ये था कि निजी जिंदगी में भी उनकी पत्नी को लोग मंदोदरी कहते और उनके बच्चों का रावण के बच्चे कहा जाने लगा था.

उस दशक के बाद अरविंद ने टीवी धारावाहिकों से दूरी बना ली थी जिसके बाद राजनीति में शामिल हो गए थे. उन्होंने तब लोकसभा चुनाव लड़ा था और अपनी लोकप्रियता के कारण जीत भी हासिल की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.