Categories
News

सर्दी भगाने के लिए कमरे में लगाते हैं हीटर तो हो जाएं साव’धान! आपको हो सकती हैं ये परेशा’निया..

डेली न्यूज़

अगर आप भी पूरा दिन हीटर चला ऑन करके बैठे रहते हैं तो साव’धान हो जाइये. हीटर का ज्यादा इस्ते’माल सेहत के लिए हानि’कारक सा’बित हो सकता है.

नई दिल्ली: इस वक्त पूरे देश में ठिठु’रन वाली ठंड पड़ रही है. जिससे बचने के लिए लोग ही’टर का सहा’रा ले रहे हैं. अगर आप भी पूरा दिन हीटर चला ऑन करके बैठे रहते हैं तो साव’धान हो जाइये. हीटर का ज्यादा इस्ते’माल सेहत के लिए हानि’कारक साबित हो सकता है.आज हम आपको बताएंगे हीटर का इस्ते’माल करने से क्या परेशा’नी हो सकती है और किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

स्कि’न के लिए हो सकती है परे’शानी
हीटर का ज्यादा इस्ते’माल हमारे आसपास की नमी को कम कर देता है. ऐसे में हवा में नमी ना होने के कारण स्किन संबंधित परेशा’नियां शुरू हो सकती हैं.

सांस लेने में हो सकती है दि’क्कत
अस्थ’मा के मरीजों के लिए रूम हीटर का ज्यादा इस्ते’माल बुरा हो सकता है. लगा’तार हीटर चलाए रखने से कमरे में ऑक्सी’जन का स्तर कम होने लगता है, जो सांस संबं’धित परेशा’नियों का कारण बन सकता है.  

आंखों में हो सकती है जलन
हीटर के ज्यादा इस्ते’माल से आंखों में जलन या खुजली जैसी परे’शानी भी पैदा हो सकती है.

सर्विस कराना है जरूरी
हमें हर सीजन में हीटर की सर्विस जरूर करानी चाहिए. हीटर को ऐसे ही नहीं छो’ड़ना चाहिए. हीटर से कोई दुर्घ’टना होने से बचने के लिए ऐसा करना जरूरी है.

टेम्प’रेचर सेट करें
हमें हीटर लगाते समय उचित ताप’मान पर सेट करना चाहिए. इसके अलावा रूम में एक पानी का क’टोरा भरकर रखना चाहिए, ताकि हवा में नमी के स्तर को बरक’रार रखा जा सके.

ध्यान में रहें ये बातें
हीटर को बच्चों की पहुंच से दूर रखें
हीटर के सामने या आस’पास कागज, कंबल या लकड़ी जैसी चीज न हो.
हीटर को ऐसी जगह सेट करें जहां वो किसी के सं’पर्क में न आ सके