Categories
Other

RSS संघ के वरिष्ठ प्रचारक का हुआ निधन, PM मोदी ने जताया दुःख!

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठत प्रचारक में से एक पूर्ववर्ती भारतीय जनसंघ के नेता रह चुके पी. परमेश्वरन का शनिवार देर रात निधन हो गया. आपको बता दें वह 91 वर्ष के थे. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट ने कर उनके निधन पर शोक जताया. सूत्रों ने बताया कि उनके पार्थिव देह को रविवार सुबह कोच्चि में आरएसएस मुख्यालय लाया जाएगा जहां लोग उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि देंगे. उनका अंतिम संस्कार शाम को मुहम्मा में किया जाएगा. उनके बारे में बहुत सी बातें प्रधानमन्त्री मोदी ने लिखा हैं. आइये जानते हैं.

वहीं मोदी ने कहा कि परमेश्वरन भारत के एक महान और समर्पित पुत्र थे. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ उनका जीवन भारत की सांस्कृतिक जागरूकता, आध्यात्मिक उत्थान और गरीब लोगों की सेवा करने के लिए समर्पित रहा. परमेश्वरन जी की सोच महान और लेखनी कमाल थी. वह अपने विचारों पर हमेशा अडिग रहे.’’

परमेश्वरन ने ‘भारतीय विचार केंद्रम्’, ‘विवेकानंद केंद्र’ जैसे प्रख्यात संस्थानों को अपनी सेवाएं दीं. मोदी ने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे उनसे बातचीत के कई अवसर मिले. वह एक बुद्धिजीवी थे। उनके निधन से दुखी हूं. ओम शांति.’’

नायडू ने ट्वीट किया, ‘‘ श्री परमेश्वरन जी के निधन से बेहद दुखी हूं। वह एक बेहतरीन लेखक, कवि, अनुसंधानकर्ता और ‘भारतीय विचार केंद्रम्’ के संस्थापक एवं निदेशक थे.’’ उपराष्ट्रपति ने परमेश्वरन को भारतीय विचार और दर्शन का एक अवतार भी बताया.

जन संघ के दिनों में दीनदयाल उपाध्याय, अटल बिहारी वाजपेयी और एल. के. आडवाणी जैसे नेताओं के साथ काम कर चुके परमेश्वरन को देश के दूसरे सबसे बड़े असैन्य सम्मान पद्म विभूषण से 2018 में और पद्म श्री से 2004 में नवाजा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.