Categories
News

ये सब्जी कह’लाती है ता’कत की खान, ‘खून बढ़ाने की म’शीन’, इसके फाय’दे जान कर आप रहजा’एँगे हैरान….

रोचक खबरें

कको’ड़ा की स’ब्जी सर्दि’यों में बेहद फाय’देमंद रहती है. छोटा सा दिखने वाला यह क’कोड़ा कई गुणों सो भर’पूर है जिस’के सेवन से कई फाय’दें होते हैं.

नई दिल्लीः सर्दि’यों में सेह’तमंद रहने के लिए हेल्दी खाने की जरु’रत होती है. कको’ड़ा ऐसी स’ब्जी है जो एक औ’षधि भी मानी जाती है. कको’ड़ा को केक’रोल, काक’रोल, भाट करेला, कोरो’ला और करटो’ली, पड़ो’रा जैसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है. कको’ड़ा में मौजूद पौ’ष्टिक तत्व, एंटी एल’र्जिक और एनल्जे’सिक गुण शरीर को सर्दी खां’सी के साथ मोटापे की सम’स्या से बचाते हैं, जबकि इसके इस्ते’माल से कैंसर और डायबि’टीज जैसी बीमा’रियों से सुर’क्षित रहा जा सकता है. यही वजह है कि इसे सर्दि’यों की सबसे ताकत’वर स’ब्जी भी कहा जाता है.

इन बीमा’रियों से निजात मिलेगी
फाइबर से भर’पूर ककोड़े में मोमोरेडी’सिन तत्व पाया है. जिससे इसमें एंटी ऑक्सी’डेंट, एंटीडाय’बिटीज गुण होते हैं. चूंकि कको’ड़े का टेस्ट थोड़ा क’ड़वा होता है, लेकिन हैल्थ के लिए फाय’देमंद है. खास’तौर से वजन कम करने के साथ हाई ब्ल’ड प्रेशर को यह स’ब्जी सही रखती है. कको’ड़ा से ब्ल’ड शुगर लेवल कंट्रोल रहता जोकि डायबि’टिक मरीजों के लिए फायदे’मंद है. डायबि’टीज के मरीज कको’ड़े का जूस भी पी सकते हैं.

कैंसर की रोक’थाम में बेहद फायदे’मंद
कको’ड़ा की सब्जी कैंसर की जान’लेवा बीमारी की रोक’थाम में काफी फायदे’मंद होती है. इसमें मौ’जूद ल्युटे’न जैसे केरोटो’नोइडस वि’भिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और कैं’सर की रोक’थाम में सहा’यक हैं. सर्दी और खांसी में भी यह काफी लाभदा’यक है. एंटी-एल’र्जन और एनाल्जे’सिक मौ’जूद होने की वजह से यह सर्दी खांसी से राह’त प्रदान करती है.

खून बढ़ाने की ‘मशीन’
क’कोड़ा के उपयोग से बॉडी में ता’कत आती है. जिसके चलते इसे खून बढ़ाने की मशी’न भी कहा जाता है. ककोड़ा में इतनी ताकत होती है कि कुछ दिन में ही आपके शरीर में एन’र्जी बढ़नी शुरू हो जाती है. इसकी खास बात यह है कि कको’ड़ा में चिकिन से 50 प्रतिशत ज्यादा प्रोटीन रहता है. जबकि इसमें मौजूद फाइटो’केमि’कल्स और एंटीऑ’क्सीडेंट शरीर को अंदर से साफ और स्व’स्थ रख’ने में मदद करते हैं.  इसमें मौ’जूद प्रोटी’न्स, विटा’मिन्स और मिन’रल्स आपको पूरे दिन एनर्जि’टिक रखेंगे. यही वजह है कि मा’र्केट में इसकी डि’मांड खूब रहती है.  

त्वचा के लिए फायदे’मंद
कको’ड़ा में बीटा कैरो’टीन, अल्फा कैरो’टीन और जेक्सैंथिन्स जैसे प्लेवोनाइड्स पाए जाते हैं, ये सभी यौ’गिक और बढ़ती उम्र के लक्ष’णों को कम करने में मदद करते हैं. जिससे त्व’चा को स्व’स्थ रखने में मदद मिलती है. ककोड़ा में विटा’मिन ए भी पाया जाता है जो अच्छी नजर के लिए बहुत आव’श्यक होता है. इसलिए डॉ’क्टर लगा’तार कंप्यू’टर पर काम करने वाले लोगों को कको’ड़ा का सेवन करने की स’लाह देते है.

दुनिया’भर में कको’ड़ा की है मांग
अपनी खासि’यतों के चलते पूरी दुनि’या में क’कोड़ा की डि’मांड रहती है. ककोड़ा सब्जी में मौ’जूद फाइटो’केमि’कल्स स्वा’स्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसके आश्चर्य’जनक फायदों के कारण इस’की मांग दुनिया भर में तेजी से बढ़ी है. भा’रत में भी यह पहाड़ी और ग्रा’मीण क्षेत्रों में आसानी से मिलता है. जबकि बदलते वक्त में अब यह श’हरों में भी मिलने लगा है, ले’किन इसका दाम बहुत ज्यादा रहता है. आम तौर पर एक किलो क’कोड़ा 100 से 150 रुपए के बीच में मि’लता है.