Categories
health

आप भी सुबह उठ कर करते हैं कच्चे प्याज का सेवन, मिलेंगे कई चौंका देने वाले फायदे……..

हैल्थ

प्याज कई बीमारियों को ठीक करने में भी रामबाण की तरह काम करती है. आइए जानते हैं प्याज का सेवन करने के कुछ ऐसे ही गजब के फायदे…

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं प्याज के फायदे. भारत का शायद ही ऐसा कोई घर हो जहां प्याज (Onion Benefits) का इस्तेमाल नहीं होता होगा.किसी सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो या फिर सलाद की प्लेट सजानी हो, दोनों ही चीजें प्याज के बिना अधूरी लगती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का सेवन करने के कई जादुई फायदे होते हैं.


प्याज कई बीमारियों को ठीक करने में भी रामबाण की तरह काम करती है. इतना ही नहीं कच्चे प्याज का सेवन करने से महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं प्याज का सेवन करने के कुछ ऐसे ही गजब के फायदे.

प्याज के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखने में मददगार

प्याज में क्रोमियम भी पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और साथ शरीर में शुगर को और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है. आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहने से हृदय स्वस्थ्य रहता है.

गैस की समस्या से राहत

प्याज के सेवन से गैस की समस्या में भी काफी आराम मिलता है. इसके लिए प्याज के रस का एक चम्मच,1 लहसुन,थोड़ी सी अदरक, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच पानी मिला लें. इसके मिश्रण को तैयार करें और दिन में एक बार सेवन करें. इससे गैस में आपको काफी राहत मिलेगी.

प्याज के अन्य फायदे

प्याज एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. प्याज का सेवन करने से सर्दी, खांसी, कान का दर्द, बुखार और त्वचा की समस्याओं में भी राहत मिलती है.

लाल प्याज में क्वेरसेटिन नाम का फ्लेवोनॉइड होता है, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में वसा के संचय को रोकने में मदद करता है.

प्याज फाइबर और प्री-बायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक माना जाता है.

कच्चे प्याज को चबाने से मुंह के स्वाद को संतुलित करते हुए मसूड़ों के संक्रमण और मुंह के रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है.

किस समय करें कच्चे प्याज का सेवन

टीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर प्याज को अगर रोजाना सुबह खाली पेट खाया जाए तो इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा और पाचन से जुड़ी बीमारियों से भी आपका शरीर बचा रहेगा. पकाने के बाद प्याज में मौजूद कुछ कम्पाउंड्स नष्ट हो जाते हैं इसलिए इसे कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद है.


डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.