Categories
News

भाग्य’शाली माने जाते हैं वो लोग जिन’की ऐसी होती हैं उंगलियां, पढ़ें इससे जुड़ी खास बातें

हिंदी खबर

सामु’द्रिक शा’स्त्र में हा’थों और पै’रों की उंगलियों का जिक्र किया गया है और उंग’लियों के आधार पर इंसा’न के भाग्य के बारे में बताया गया है। सामुद्रिक शास्’त्र के मुता’बिक हाथों और पैरों की उंग’लि’यों का जो आ”कार होता है, उस’के मा’ध्यम से व्य’क्ति के जीवन के बारे में का’फी कुछ पता चल जाता है। इस’लिए आपके हाथों और पैरों की उं’ग’ली’ की शेप कैसी है, उसपर आप गौर दें। क्यों’कि इन’की शेप देखकर आपको अपने ‘भवि’ष्य के बा’रे में पता चल सकता है।

हाथों में 10 अधि’क उंग’लि”यों का होना

कई लोगों के हाथों में 10 की जगह 11 उंगलियां होती है। सा’मु’द्रिक शास्त्र के अ’नु’सार जिन लोगों के हाथ में’ 10 से अधिक उंगलियां होती है, वो बेहद ही भा’ग्य’शाली होते हैं। ऐसे लोगों को धन की क’मी कभी नहीं होती है। हालां’कि ऐसे लोग काफी शक ‘वाले होते हैं और खूब ‘ कि’या करते हैं। सामु’द्रि’क शास्त्र में कहा गया है कि जिन लोगों के लिटिल फिंगर या अंगूठे के पास अतिरिक्त उंगली होती हैं, उन लोगों का दिमाग काफी तेज होता है। ऐसे लोग हर कार्य में जीत ही हासिल करते है। ये लोग आसानी से किसी पर विश्नास नहीं करते हैं और हर किसी के काम में कमी भी निकालते हैं।

पैरों की उंगली हो बड़ी

जिन लोगों के पैर की दूसरी उंगली यानी अगूंठे के साथ वाली उंगली, अंगूठे से बड़ी होती है। वो लोग ऊर्जावान होते हैं। इन लोगों के अंदर जोश अधिक होता है और ये लोग हर काम को पूरा करके ही दम लेते हैं। वहीं जिन लोगों की दूसरी उंगली अंगूठे से छो’टी’ होती है वो अपने जीवन में हमेशा खु’श रहते हैं और जो उन्’हें मिलता है, उसे आ’सा’नी से स्वी’कार क’र लते हैं।

एक ही साइज के हो अंगूठा और उंगली

अगर पैर का अगूंठा और उसके बराबर वाली उंगली का साइज एक ही हो, तो इसका अर्थ है कि व्यक्ति का’फी मेह’नत करने वालों में से है। ये लोग मेहनत के दमप’र काफी नाम भी कमाते हैं और ये लोग वि””वादों में कम ही पड़ना चाहते हैं। इन लोगों को शांति पसंद होती है।

घटते क्रम में हों उंगली

किसी के पैरों में अंगूठे से घटते क्रम में अगर उंगलियां हों, तो ऐसे लोग हमेशा अपने बारे में ही सोचते हैं। इस प्रकार के लोगों को अधिकार जमाना अच्छा लगता है। इसके अलावा जिन लोगों के पैर की सबसे छोटी उंगली पास वाली उंगली से बड़ी पाई जाती है, उन लोगों को भाग्यशाली माना जाता है। वहीं  पैर की आखिरी दोनों उंगलियों अगर एक ही साइज की हों तो संतान सुख मिलता है। जबकि छोटी उंगली के पास वाली उंगली अगर पैर की बीच वाली उंगली से छोटी होती है, तो जीवन में स्त्री सुख की प्राप्ति कम ही होती है।

पैरों में छह उंगली होना

जिन लोगों के पैरों में छह उंगलियां होती हैं, उनका दिमाग काफी तेज चलता है और वो जीवन में जरूर कामयाब होते हैं।