Categories
News

शनि’वार को न ख’रीदें ये 7 ची’जें वर’ना हो जा’एंगे कंगा’ल, जा’निए क्या है वो…

धार्मिक खबर

श’निवार (Saturday) के दि’न शनि’देव (Shani Dev) की पू’जा क’रने का वि’धान है. मान्‍य’ता है कि शनि’देव की पू’जा क’रने से भ’क्‍तों के स’भी क’ष्ट (Pain) दू’र हो जा’ते हैं. सा’थ ही जि’न लो’गों प’र सा’ढ़ेसाती च’ल र’ही हो’ती है वे भी स’ही हो जा’ता है. क’हा जा’ता है कि पू’र्ण नियमा’नुसार पू’जा औ’र व्र’त कर’ने से शनि’देव की कृ’पा हो’ती है. शनि’देव के क्रो’ध से बच’ना बे’हद ज’रूरी हो’ता है न’हीं तो म’नुष्य प’र क’ई त’रह के दो’ष ल’ग जा’ते हैं. मान्‍यता’ओं के मुता’बिक इ’स दि’न कु’छ गल’त ची’जें घ’र में ला’ने से शनि’देव के प्रको’प का सा’मना क’रना प’ड़ सक’ता है. शनि’देव कुपि’त हो स’कते हैं. ये कु’छ ऐ’सी ची’जें हैं, जि’न्‍हें खरीद’ने औ’र घ’र में ला’ने से इ’नसे ध’न की हा’नि के सा’थ-सा’थ दु’र्भाग्य का सा’मना भी क’रना प’ड़ सक’ता है. ह’म आ’ज आप’को ऐ’सी ही कु’छ ची’जों के बा’रे में जान’कारी दे र’हे हैं, जि’न्हें शनि’वार को खरी’दने से बच’ना चा’हिए-

का’ला रं’ग: शनि’वार को का’ले क’पड़े या का’ले जू’ते न’हीं ख’रीदने चा’हिए. इस’से शनि’देव क्रो’धित हो’ते हैं. ऐ’सा कर’ने से ह’र का’र्य में अस’फलता मिल’ती हैं औ’र भा’ग्‍य सा’थ न’हीं दे’ता.

नम’क: शनि’वार को न’मक खरी’दने से ब’चें. मान्‍य’ता है कि य’ह व्‍य’क्ति को कर्ज’दार बना’ता है औ’र रो’ग हो’ते हैं.




का’ले ति’ल: शनि’देव को का’ले ति’ल न’हीं खरी’दने चा’हिए. मान्‍य’ता है कि इ’स दि’न ऐ’सा क’रने से का’र्यों में बा’धा उ’त्‍पन्‍न हो’ती है.

कैं’ची: शनि’वार के दि’न कैं’ची खरी’दने से भी बच’ना चा’हिए. मान्‍य’ता है कि इ’स दि’न कैं’ची खरी’दने से रि’श्तों में तना’व पै’दा हो’ता है.

झा’डू: इ’स दि’न झा’डू भी ख’रीदने से बच’ना चाहि’ए. मान्‍य’ता है कि इस’से ध’न का ना’श हो हो’ता है.

लो’हा: शनि’वार के दि’न लो’हा खरी’दने से ब’चना चा’हिए. मान्‍य’ता है कि ऐ’सा क’रने से ध’न की हा’नि हो सक’ती है.

ते’ल: मान्‍यता’ओं के अनु’सार शनि’वार के दि’न ते’ल का दा’न तो कि’या जा सक’ता है, ले’किन इ’स दि’न इ’से खरी’दना न’हीं चा’हिए.