Categories
News

BREAKING: 4 जनवरी से खोले जायेंगे स्कूल, बच्चों को फ्री दिये जाएंगे…

खबरें

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने शुक्रवार को स्कूलों और कॉलेजों पर बड़ा फैसला लिया है। बिहार सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि अगले साल 4 जनवरी 2021 से राज्य में सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान खोले जाएंगे। इसके साथ ही कॉलेज और स्कूल हॉस्टल से लेकर अन्य प्राइवेट हॉस्टल को भी खोलने की अनुमति होगी। साथ ही, राज्य सरकार बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को मुफ्त मास्क देगी।

बिहार सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि बिहार सरकार ने 4 जनवरी 2021 से राज्य के सभी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को खोलने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी वर्गों को एक चरण में खोलने की तैयारी की जा रही है। तौर तरीका। सी’नियर सेक्शन यानी 9, 10, 11 और 12 वीं कक्षा पहले खुलेंगे। साथ ही, पिछले साल कॉलेजों में बच्चों की कक्षाएं खुलेंगी। स्कूलों में वरिष्ठ वर्ग के बच्चों की पढ़ाई शुरू होने के 15 दिनों की समीक्षा के बाद, जू’नियर से’क्शन में पढ़ाई शुरू होगी।

‘सरकारी स्कूली बच्चों को दो मास्क मुफ्त दिए जाएंगे’
दीपक कुमार ने कहा कि सरकार की तरफ से एक निर्देश जारी किया गया है कि आधे बच्चों को एक दिन के लिए और बाकी को दूसरे दिन के लिए सं’क्रम’ण से बचाया जाए। इसके अलावा, को’विड सं’क्रमण दिशानिर्देशों का अच्छी तरह से पालन करने के अलावा, सरकारी स्कूली बच्चों को दो मास्क मुफ्त दिए जाएंगे।

निजी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों को स्वच्छता-मास्क की व्यवस्था करनी होगी’
उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग को मास्क उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही निजी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को स्वच्छता और मास्क की व्यवस्था भी करनी होगी। राज्य सरकार इसकी निगरानी करेगी।