Categories
Other

83 साल के बुजुर्ग ने अपने इस शौक के लिए की 53 साल छोटी लड़की से शादी

राजस्‍थान के करौली जिले में हुए एक बेमेल विवाह ने ना केवल लोगों का ध्‍यान खींचा है बल्कि उत्‍सुकता इस बात की है कि उम्र के इस पड़ाव पर आकर 83 साल के बुजुर्ग को धूमधाम से शादी करने की क्‍या सूझी थी. गौर करने वाली बात ये है कि बुजुर्ग की पहली पत्‍नी की रजामंदी से ही ये शादी हुई है।

करौली जिले के गांव सैंमरदा निवासी सुखराम बैरवा 83 साल की उम्र में घोड़ी चढ़कर अपने लिए दुल्‍हन लेने गए. इस नज़ारे को देखने के लिए हज़ारों लोग जमा हुए थे. दरअसल सुखराम राहिर गांव में अपने से 53 साल छोटी दुल्‍हन से शादी करने गए थे. उनकी शादी गांव के पंच पटेल सहित उनकी पत्‍नी बत्तो देवी और उनकी दोनों बेटियां नाचते-झूमती हुई शामिल हुईं. बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी की वजह से सुखराम के चेहरे पर भी खुशी साफ झलक रही थी।

सुखराम ने राहिर गांव की रहने वाली रमेशी बैरवा जिसकी उम्र 30 साल है उससे धूमधाम से शादी की. ये शादी हिंदू रीति-रिवाज़ों से संपन्‍न हुई थी. शादी के निमंत्रण पत्र पर देखें तो इस बेमेल विवाह में निमंत्रण पत्र से लेकर, चाक-भात और लग्‍न आदि सभी रीति-रिवाज़ों का पालन किया गया था. इतना ही नहीं इस शादी में सुखराम ने 12 गांवों को भी दावत दी थी. शादी से पहले उनकी बिंदौरी भी निकाली गई जिसमें डीजे की धुनों पर पूरे गांव के लोग जमकर नाचे।

इस उम्र में सुखराम को अपने बेटे के लिए शादी करनी पड़ी है. दरअसल, सुखराम की दो बेटियां है जबकि उनके एकलौते बेटे की 30 साल की उम्र में एक बीमारी के कारण मौत हो चुकी है. बस दूसरे बेटे की चाहत में सुखराम ने अपने पूरे परिवार की रज़ामंदी से 54 साल बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी की है. शादी में सभी रस्‍में पूरी की गईं.आपको बता दें कि जिस लड़की से सुखराम की शादी हो रही है वो मानसिक रूप से अस्‍वस्‍थ बताई जा रही है. दुल्‍हन की 6 और बहनें भी हैं और उन सभी की शादी हो चुकी है. दुल्‍हन रमेश का भी एक भाई था जिसकी कुछ सालों पहले मौत हो चुकी है।

गांव वालों का कहना है कि सुखराम के पास खूब पैसा है और गांव में उसकी काफी जमीन-जायदाद भी है साथ ही दिल्‍ली में एक मकान भी है. शायद इसी वजह से उम्र में इतना अंतर होने के बाद भी सुखराम को दुल्‍हन मिल गई है. इस शादी से सुखराम की पत्‍नी और उसकी दोनों बेटियां बहुत खुश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.