Categories
News

जो बा’इडेन के श’पथ ले’ते ही, डो’नाल्ड ट्रं’प को ल’गा ब’ड़ा झट’का, अचा’नक पहुं’चे..दे’खें…

हिंदी खबर

अमे’रिका में डो’नाल्ड ट्रं’प की वि’दाई औ’र जो बाइ’डेन की न’ई सर’कार के आ’ते ही ची’न ने ब’ड़ा कद’म उठा’या है। अमेरि’का के राष्ट्रप’ति के तौ’र प’र डो’नाल्ड ट्रं’प का कार्य’काल स’माप्त हो’ने के ठी’क बा’द औ’र बा’इडेन के श’पथ ले’ने के कु’छ ही दे’र बा’द ची’न ने डो’नाल्ड ट्रं’प प्र’शासन के 30 पू’र्व अधिका’रियों के खि’लाफ पाबं’दी ल’गा दी।

समा’चार ए’जेंसी एसो’सिएट प्रे’स के मुता’बिक, अमे’रिकी राष्ट्रप’ति जो बाइ’डन के शप’थ ले’ने के कु’छ दे’र बा’द ही ची’न ने ट्रं’प प्रशा’सन में वि’देश मं’त्री र’हे मा’इक पो’म्पिओ, राष्ट्री’य सु’रक्षा स’लाहकार रॉ’बर्ट ओ ब्रा’यन औ’र संयु’क्त रा’ष्ट्र में राज’दूत के’ली क्रा’फ्ट स’मेत क’रीब 30 अधि’कारियों प’र या’त्रा औ’र का’रोबारी ले’न-दे’न प’र पा’बंदी ल’गा दी।

इ’तना ही न’हीं, ट्रं’प प्रशास’न में आ’र्थिक स’लाहकार र’हे पी’टर नवा’रू, ए’शिया के लि’ए शी’र्ष रा’जनयिक डेवि’ड स्टिल’वेल, स्वा’स्थ्य औ’र मान’व से’वा मं’त्री ए’लेक्स अ’जर के सा’थ पू’र्व रा’ष्ट्रीय सु’रक्षा सला’हकार जॉ’न बोल्ट’न औ’र रणनी’तिकार स्टी’फन बैन’न प’र भी पाबं’दी ल’गायी ग’यी है। ट्रं’प प्रशास’न के अधि’कारियों प’र लगा’यी ग’यी ये पा’बंदी प्रतीका’त्मक हैं ले’किन अमे’रिका के प्र’ति य’ह ची’न के क’ड़े रु’ख को जा’हिर क’रता है।

ची’न ने मा’इक पो’म्पियो को महा’विनाश का पु’तला क’हा

ची’न के वि’देश मंत्रा’लय ने अमे’रिका के निव’र्तमान वि’देश मं’त्री मा’इक पेा’म्पियो को बुध’वार को ”महा’विनाश का पु’तला’ करा’र दि’या औ’र क’हा कि उ’नके द्वा’रा ची’न को न’रसंहार औ’र मान’वता के वि’रुद्ध अप’राध का दो’षी करा’र दि’या जा’ना के’वल ‘र’द्दी का ए’क पु’र्जा भ’र है। ची’नी वि’देश मंत्रा’लय की प्र’वक्ता हु’आ चुन’यिंग ने संवाद’दाता सम्मे’लन में क’हा कि ची’न के शिंजि’यांग क्षे’त्र में मुस्लि’म अल्प’संख्यक समू’हों के खिला’फ प्रता’ड़ना के आ’रोप ल’गाना ”एकद’म सन’सनी’ फै’लाने वा’ले छ’द्म प्रस्ता’व हैं औ’र ची’न विरो’धी दुर्भाव’ना र’खने वा’ले व्य’क्ति पो’म्पियो की कमा’न में कम्यु’निस्ट वि’रोधी ता’कतों की मनग’ढ़ंत कहा’नी है।