Categories
News

नी’तीश कु’मार के अ’लावा ये 8 चे’हरे ले स’कते है आ’ज मं’त्री प’द की शप’थ, रा’जभवन से भे’जी ग’ई…..

हिंदी खबर

पट’ना. बि’हार में नीती’श कु’मार सो’मवार को ए’क बा’र फि’र से सी’एम प’द की शप’थ लें’गे. सोम’वार को प’टना में हो’ने वा’ले श’पथ ग्रह’ण समा’रोह में नीती’श कु’मार के अला’वा 8 विधा’यकों के ब’तौर मं’त्री शप’थ ले’ने की च’र्चा है. सू’त्रों से मि’ली जान’कारी के मुता’बिक, BJP औ’र JDU से ती’न-ती’न विधा’यक मं’त्री ब’नेंगे, जब’कि VIP औ’र ह’म से ए’क-ए’क स’दस्य मं’त्री ब’नाए जा’एंगे.

शप’थ ग्र’हण समा’रोह पट’ना स्थि’त रा’जभवन के मंड’पम में आयो’जित हो’गी. विश्वस’नीय सू’त्रों के मुता’बिक नी’तीश कु’मार के अ’लावा जे’डीयू से बि’जेन्द्र प्र’साद याद’व, VIP से मुके’श स’हनी, ह’म प्रमु’ख जी’तन रा’म मां’झी के बे’टे औ’र MLC डॉ. सं’तोष सुम’न मं’त्री प’द का शप’थ ले’ना त’य है. BJP से तार’किशोर प्र’साद औ’र रे’णु दे’वी का भी शप’थ ले’ना त’य है. उन’के अला’वा प्रे’म कुमा’र, मं’गल पां’डेय का भी श’पथ ले’ना लग’भग त’य है. JDU से नरे’न्द्र नारा’यण याद’व, श्रव’ण कु’मार, म’हेश्वर हजा’री भी सोम’वार को ही मं’त्री प’द की श’पथ ले स’कते हैं.

श’पथ ग्र’हण समा’रोह के बा’द नि’कट भ’विष्य में नीती’श मं’त्रिमंडल का वि’स्तार हो’गा. अ’भी त’क जो जान’कारी मि’ल र’ही है, उस’के मुता’बिक बि’हार की नी’तीश मंत्रि’मंडल में कु’ल 36 मं’त्री हो सक’ते हैं. वि’धायकों की सं’ख्या के लिहा’ज से BJP को’टे से ल’गभग 20 व’हीं JDU को’टे से CM स’मेत 14 मं’त्री हो’ना लग’भग त’य है, ज’बकि नी’तीश कै’बिनेट में VIP औ’र ह’म को’टे से ए’क-ए’क मं’त्री ब’नाए जाएं’गे. इ’स बा’र की नी’तीश सर’कार में पि’छली सर’कार के क’ई मं’त्री रि’पीट न’हीं हों’गे.



मालू’म हो कि बि’हार विधा’नसभा चु’नाव में जेडी’यू को बी’जेपी के मुका’बले 31 सी’टें क’म आ’ई हैं. बी’जेपी ने 74 औ’र जेडी’यू ने 43 सी’टों प’र जी’त द’र्ज की है. इ’सके बा’वजूद बीजे’पी नी’तीश कु’मार को ही सीए’म ब’नाने का फै’सला कि’या है. सोम’वार को हो’ने वा’ले शप’थ ग्र’हण को ले’कर राजभ’वन में सम्भा’वित मं’त्रियों की लि’स्ट भे’जी ग’ई है.