Categories
Other

ये है दुनिया का ऐसा चमत्कारी शिवलिंग जिसका खुद-ब -खुद आकार बढ़ जाता हैं

सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में भोले- भंडारी के अनेकों भक्त हैं. भोलेनाथ को श्रृष्टि के रचयता भी कहा जाता हैं. हमारे देश भारत में शिवजी को लेकर हर जगह अलग – अलग तरह की मान्यतायें हैं . पूरे देश में भोलेनाथ के कई सारे मंदिर है, जंहा कई सारे चमत्कार अक्सर देखने को मिलते रहते हैं. क्या आप जानते है कि भोलेनाथ के शिवलिंग का भी बहुत ख़ास महत्व होता हैं. आज हम आपको एक ऐसे शिवलिंग के बारे में बताने जा रहे है जो खुद- ब-खुद अपना आकार बढ़ा लेता हैं.

प्राकृतिक निर्मित शिवलिंग

बता दें, कि भोलेनाथ के ऐसे कई मंदिरों में ऐसे चमत्कार देखे गए है , जहाँ किसी शिवलिंग के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाती है, बल्कि ये शिवलिंग खुद ही अपने को आकार को बढ़ा लेता हैं. आपको बता दें , कि प्राक्रतिक रूप से खुद ही होता हैं.


हम बात कर रहे है छत्तीसगढ़ के मंदिर में एक ऐसे शिवलिंग की, जिसकी मान्यता ज्योतिर्लिंग की जैसी मानी जाती हैं . दरअसल ये छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में मौजूद भूतेश्वर महादेव मंदिर में ऐसा प्राकृतिक शिवलिंग है, जो की जंगलो के बीच में स्थित हैं.

भूतेश्वर नाम कैसे पड़ा

आपको बताना चाहेंगे कि इस मंदिर में सावन के पवित्र महीने में दुनिया के कोने- कोने से लोग भोले भंडारी का आशीर्वाद लेन आते हैं. इस जगह के लोगों का मानना है कि पहले ये भूतेश्वर महादेव एक छोटे टीले के रूप में था लेकिन कुछ सालों बाद इसका आकार अपने आप बढ़ने लग गया, और ऐसा आज तक चलता ही आ रहा हैं. बता दें, कि इस शिवलिंग पर जललहरी प्रकृतियाँ भी नज़र आती है, जिस वजह से इस मंदिर का नाम भूतेश्वर महादेव रख दिया गया हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published.