Categories
Other

शोले की इस दिग्गज अभिनेत्री का आधी रात को अचानक हुआ निधन

बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे सुपरहिट फिल्म ‘शोले’ में ठाकुर की बहु का किरदार करने वाली गीता सिद्धार्थ का 14 दिसंबर की शाम को मुंबई में निधन हो गया हैं . इस अभिनेत्री को एम. एस. सथ्यु की 1973 में आई क्लासिक ‘गरम हवा’ में बेहतरीन अभिनय के लिए जाना जाता हैं. गीता ने गुलजार की 1972 में आई फिल्म ‘परिचय’ से अपनी फ़िल्मी करियर की शुरूआत की थी, जिसमें जितेंद्र और जया भादुड़ी जैसे कलाकार भी थे. वह 70 और 80 के दशक में बॉलीवुड स्क्रीन पर एक जाना पहचाना चेहरा हुआ करती थीं.

गीता सिद्धार्थ ने अपना बॉलीवुड डेब्यू साल 1972 में आई गुलजार निर्देशित ‘परिचय’ से किया था। इस फिल्म में उनके अलावा जीतेंद्र मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म का निर्माण वी के सोबती ने किया था। इस दिवंगत एक्ट्रेस को साल 1973 में आई एमएस सत्यू की फिल्म ‘गर्म हवा’ के लिए भी जाना जाता हैं । एक्ट्रेस और समाजसेविका रहीं गीता ने टीवी होस्ट और डॉक्यूमेंट्री मेकर सिद्धार्थ काक से शादी की थी। उनकी एक बेटी भी हैं जिनका नाम अंतराहैं और वो भी एक डॉक्यूमेंट्री मेकर हैं ।

आपको बता दें, कि ‘शोले’ , ‘परिचय’ , ‘डिस्को डांसर’, ‘मंडी’, ‘हम पांच’ जैसी हिट फिल्मों में भी काम किया हैं.

फिल्म ‘गरम हवा’ में बेहतरीन अभिनय किया था। राष्ट्रीय एकता पर ये एक सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म में चुनी गई थीं और इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया था । इस फिल्म में उन्होंने ‘अमीना’ की भूमिका निभाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.