Categories
Other

स्किन में अगर बन रहे हैं इस तरह के धब्बें, तो हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार

कोरोना वायरस नाम की इस बीमारी के कारण पूरे विश्व के देशों में आतंक मचा हुआ हैं. इस वायरस से काफी लोगों की जान भी चली गयी और बहुत से लोग ठीक भी हुए हैं. भारत में इस वायरस के वजह से लॉकडाउन किया हैं, ताकि लोग अपने घरों में रहे और सुरक्षित रहे. कोरोना वायरस के लक्षण पहले ये थे की अगर किसी को सर्दी खांसी के साथ बुखार हैं तो कोरोना के लक्षण हो सकते हैं. लेकिन अब कोरोना वायरस का एक नया रूप सामने आया हैं जो हम आपको दिखाते हैं.

ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मटोलॉजी में प्रकाशित इस शोध में एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि कोरोना वायरस के शिकार 19 प्रतिशत लोगों के हाथ और पैरों पर छाले दिखाई दिए हैं. इसके अलावा भी त्वचा पर कई अलग-अलग तरह के दाग-धब्बे देखे गए हैं. हाथ और पैरों के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों में इस तरह के छाले हो सकते हैं. 9 प्रतिशत ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां हाथ और पैरों के अलावा शरीर के ऊपरी हिस्से में छाले या दाने मिले हैं. खून से भरे ये छाले धीरे-धीरे बड़े हो सकते हैं.

शरीर पर लाल रंग के धब्बे या पित्त जैसे निशान भी देखे गए हैं. कोरोना संक्रमितों के 19 प्रतिशत मामलों में शरीर पर लाल, गुलाबी या सफेद रंग के धब्बे देखे गए हैं. कोरोना मरीजों के लगभग 47 फीसदी मरीजों में  मैक्युलोपैपुल्स की समस्या देखी गई है. इसमें शरीर की चमड़ी पर गहरे लाल रंग के निशाने आने लगते हैं. त्वचा पर नजर आने वाली यह समस्या ‘पाइरियासिस रोसी’ जैसे गंभीर रोग की तरह दिखाई देती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.