Categories
News

रात में सोने से प’हले छो’ड़ दे ये काम, फै’ल रही ये खत’रनाक बी’मारी…

हिंदी खबर

स’र्वे में इ’स बा’त का प’ता च’ला है कि ब’ड़े श’हरों का ए’क ब’ड़ा व’र्ग इन्सा’म्निया या’नि की अ’निद्रा की बीमा’री के का’रण ब’ड़े पै’माने पर परे’शान है। इ’स परेशा’नी के लि’ए इलेक्ट्रॉ’निक गै’जेट्स खास’कर मोबा’इल के इस्ते’माल को ए’क प्रमु’ख वज’ह मा’ना ग’या है।

रिपो’र्ट में ब’ताया ग’या है, इस’के अला’वा 25 फी’सदी लो’ग ऐ’से हैं जो कि ह’र रा’त सि’र्फ 7 घं’टे की नीं’द ही ले पा’ते हैं। कंप’नी के स’र्वे के दौरा’न हैदरा’बाद के 89 फी’सदी लो’गों ने य’ह मा’ना है कि रा’त के सो’ते व’क्त 1-2 बा’र उन’की नीं’द ज’रूर टूट’ती है।

स’र्वे में 90 फीस’दी से अ’धिक लो’गों ने य’ह मा’ना है कि व’ह सो’ने से पह’ले अ’पने स्मार्टफो’न का इस्तेमा’ल कर’ते हैं। इस’के अला’वा क’ई लो’गों ने इन्सा’म्निया के कार’ण थका’वट औ’र बै’क पे’न जै’सी दि’क्कतों के हो’ने की बा’त भी स्वीका’र की है।

स’र्वे की रि’पोर्ट में य’ह क’हा ग’या है कि हैदरा’बाद के क’रीब 79 फी’सदी लो’ग
इन्सा’म्निया की बी’मारी से ग्र’स्त हैं। स’र्वे में य’ह प’ता च’ला है कि औ’सतन हैदरा’बाद के 48 फीस’दी लो’ग रा’त 11 से 1 ब’जे के बी’च में सो’ते हैं औ’र इन’में ए’क ब’ड़ा व’र्ग ऐ’सा है जो सो’ते व’क्त अ’पने स्मार्टफो’न का इस्तेमा’ल कर’ता है।

ग’लत जीव’नशैली औ’र लगा’तार मोबा’इल प्र’योग कर’ने की ल’त के चल’ते हैदरा’बाद के क’रीब 79 फी’सदी लो’ग अ’निद्रा की बी’मारी से जू’झ र’हे हैं। ए’क कंप’नी द्वा’रा हैद’राबाद में हु’ए स’र्वे के बा’द अनि’द्रा की बी’मारी से परे’शान लो’गों से जु’ड़े कु’छ आंक’ड़े जा’री कि’ए ग’ए हैं