Categories
Other

सोते समय भूलकर भी ना करें ये 3 बड़ी गलती, अन्यथा आप बीमारियों से हो सकते हैं पीड़ित!

नींद हर 24 घंटे में नियमित रुप से आने वाला वो समय है जब हम अचेतन अवस्था मे होते है, और आस पास की चीजों से अनजान रहते है. ज्यादातर लोग सोते समय ऐसी तीन गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से वह बीमार पड़ते हैं. नींद मानव शरीर के लिए प्रकृति का अनमोल उपहार है. पर्याप्त नींद लेने से शरीर में शारीरि और मानसिक दोनों स्वास्थ्य में मदद मिलती है. नींद की कमी से शरीर में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. लोग इन दिनों बुरी तरह सोते हैं. इससे शरीर में बहुत गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. आज की पोस्ट में हम तीन गलतियों को देखेंगे जो ज्यादातर लोग सोते समय करते हैं. कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं वो गलती जिससे आप हो सकते हैं बीमार.

ज्यादातर लोग आराम से सोने के लिए अपने सिर के नीचे तकिया लगाते हैं. सिर के नीचे एक तकिया लगाने से गर्दन की रेखा नहीं होती है और हड्डी को रील करता है. इससे रीड की हड्डी में दर्द हो सकता है. और तकिया का सामना करने से गर्दन की हड्डी में दर्द हो सकता है. इसलिए, आपको हमेशा बिना तकिये के सोना चाहिए. दाईं ओर सोने से पाचन तंत्र और हृदय पर दबाव पड़ सकता है. पाचन रस भोजन को अच्छी तरह से पचा नहीं पाते हैं. भोजन की कमी से पेट की समस्या हो सकती है, इसलिए आपको हमेशा बाईं ओर लेटना चाहिए.

ज्यादातर लोगों को अपने पेट को मोड़कर सोने की आदत होती हैं. पेट के बल सोने से फेफड़े, हृदय और गुर्दे पर तनाव पड़ता है. लीवर पर भी दबाव डालें. इससे फेफड़े, हृदय, गुर्दे और यकृत में समस्या हो सकती है. इसीलिए आपको अपने पेट को मोड़कर सोना नहीं चाहिए. अगर आप सो नहीं पाते हैं तो उठ जाएं और कुछ ऐसा करें जिससे आपको हल्का महसूस हो. जैसे – पढ़ना, टीवी देखना या हल्का संगीत सुनना और जब आप थकान महसूस करें तो फ़िर से सोने जायें|

Leave a Reply

Your email address will not be published.