Categories
Other

रात को बिना कपड़ों के सोने के इन फ़ायदों से आप अभी तक होंगे अनजान

दोस्तों, आप में से ज्यादातार लोग रात को सोते समय कपड़े पहन कर सोते होंगे. लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं की रात में कपड़े पहन कर सोना कई सारी बीमारियों को न्योता देता हैं. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी लेकिन ये बात एकदम सच हैं. दरअसल एक रिसर्च के मुताबिक़, कि रात को बिना कपड़ो के सोना ना सिर्फ इंसान के स्वास्थ के लिए अच्छा ही नहीं है, बल्कि किसी व्यक्ति की शादी हो चुकी है, तो उसके रिश्ते के लिए भी बहुत अच्छा रहता हैं । आयिए इस बारे में थोडा विस्तार से जानते हैं.

एक रिसर्बिच के अनुसार, ऐसा मालूम चला हैं की रात को बिना कपड़ो के सोना बहुत लाभदयाक होता हैं . ऐसा बताया गया हैं की बिना कपड़े के सोने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, और हार्मोन्स का विकास भी होता हैं । इसी के साथ रात में बिना कपड़े के सोने से शरीर का मेटाबोलिज्म भी तेज होने लगता हैं, और मेटाबोलिज्म कैलोरी को बर्न करने में मदद करता हैं.

दोस्तों, इस रिसर्च में पता चला हैं कि , जब आप अपने पार्टनर के साथ एक-दूसरे के चिपककर सोते है, तो शरीर में एक ऑक्सीटॉसीन नाम का हार्मोन रिलीज़ होता हैं । इस ऑक्सीटॉसीन से हमारी सारी थकान भी दूर हो जाती है, और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी भी नही होती हैं.

दिन भर टाइट कपडे पहनने या गर्मी में काम करने से हमारे प्राइवेट अंगों के आस पास पसीना आता रहता है। जिससे हमारी बॉडी पर बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं और खुजली जैसी समस्या हो जाती हैं ।इसिलए रात को बिना कपड़े के सोने से हमें बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता हैं.
सर्वे के अनुसार, 57% लोग जो अपने पार्टनर के साथ बिना कपड़ों के सोते हैं वे सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा खुश पाये जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.