Categories
News

Gold Price Today: शादि’यों के सीजन में सस्ता हुआ सोना, आप के लिये सुन’हरा मौका, 10000 तक…..

डेली न्यूज़

कोरो’ना वैक्सी’न की खबर के बाद बाजा’र में कुछ सुधा’र नजर आ रहा है. जिस’का सीधा असर सोने व चां’दी की कीम’तों पर पड़ा है. पिछले 2 दिनों में सोने की कीम’तों में 1200 रुप’ये की गिरा’वट दर्ज की गई, वहीं चां’दी के दाम में भी कमी आई.

Triumph Trident 660: इंडिया में शुरू हुई ट्रायम्फ ट्राइडेंट की प्री बुकिंग

नई दिल्ली. भार’तीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में आज भारी गिरा’वट देखने को मिली है. दुनिया के कई हि’स्सों में लॉक’डाउन की वजह से सोने-चांदी की की’मतों (Gold-Silver Price) में तेजी देख’ने को मिल रही थी. लेकि’न कोरोना वैक्सी’न की खबर के बाद बा’जार में कुछ सुधार नजर आ रहा है. जिसका सीधा असर सोने व चांदी की कीम’तों पर पड़ा है. पिछले 2 दिनों में सोने की कीम’तों में 1200 रुपये की गिरा’वट दर्ज की गई, वहीं चांदी के दाम में कमी आई. MCX पर आज दिसं’बर डिली’वरी वाला सोना (Gold Future Price) 0.9 फीसदी फिस’लकर 49,051 रुप’ये प्रति 10 ग्राम, जबकि दिसंबर डिली’वरी वाली चांदी 550 रुपये यानी 0.09 फीसदी टूट’कर 59,980 रुपये प्रति किलो’ग्राम पर आ गई.

स्पॉट गोल्ड 0.6 फीसदी घट’कर 1826.47 डॉलर प्रति औंस रह गया. जु’लाई के बाद ये सोने का सबसे निच’ला स्तर है. इसी तरह से चांदी में 1.1 फीस’दी गिरा’वट आई. प्लेटिनम में 0.5 फीसदी का उछा’ल देखा गया.

कोरोना वैक्सी’न से जुड़ी अच्छी खबरों के बाद वैश्वि’क बाजार में सोने की कीम’त में तेजी देखने को मिली. Asian शेयर बाजार आज ज्या’दातर उच्च स्तर पर थे, क्योंकि स’स्ती कोरोना वैक्सी’न बनाने की प्रगति ने वै’श्विक आर्थिक सुधार की उम्मीद जगाई है. AstraZeneca ने सोम’वार को COVID-19 वैक्सीन के बारे में कहा कि यह ऑक्सफोर्ड यूनिव’र्सिटी के साथ पार्टनरशिप में विकसित हो रही है, जो कि 90% तक प्रभावी है. ये वैक्सीन बाकी कंपनियों के मुकाबले काफी सस्ती है.

इंटरनेशनल मार्केट में सोना (Gold international price) और चांदी की की’मतों पर काफी दबाव दिख रहा है. इन्वे’स्टिंग डॉट कॉम की वेब’साइट पर उपलब्ध जान’कारी के मुताबिक, दिसंबर डिलि’वरी वाला सोना करीब 7 डॉलर की गिरावट के साथ 1898 डॉल’र के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. उसी तरह दिसंबर डिलि’वरी वाली चांदी गिरा’वट (Silver international price) के साथ 24.35 डॉ’लर के स्तर पर ट्रेड कर रही थी.

त्योहारी सीजन में बढ़ेगी मांग-

त्योहारी सी’जन में बढ़ेगी मांग भारत में इस साल वैश्वि’क स्तर के अनु’रूप सोने की कीमतें 25 फीसदी बढ़ी हैं. विश्ले’षकों को उम्मीद है कि अमेरि’की डॉलर और सा’मान्य बाजार जो’खिम धारणा में तेजी के आधार पर सोने की की’मत में गिरा’वट बनी रहेगी. विश्ले’षकों के उम्मीद जताई कि भारत में सोने की मांग त्यो’हारी सीजन में बढ़ेगी. सोना व्यापक प्रोत्साहन उपायों से प्रभा’वित होता है क्योंकि इसे व्यापक रूप से मुद्रा’स्फीति और मुद्रा में आई गिरा’वट के खिला’फ बचाव के रूप में देखा जाता है.