Categories
Other

सोनिया गाँधी ने PM से हाथ जोड़कर की ये अपील, कहा- ‘मुफ्त अनाज…’

दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 18 लाख के पार हो गई है. मरने वालों की संख्या 1 लाख 18 हजार हो चुकी है.वहीं 114215 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. अच्छी खबर ये है कि इटली में तीन हफ्ते में मरने वालों की संख्या सबसे कम स्तर पर आ गई है. देश में अब तक मरीजों की संख्या 9000 के पार पहुंच चुकी है. संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे. सोनिया गाँधी ने PM से हाथ जोड़कर की ये अपील जिसे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार से अपील की है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत गरीबों को सितंबर 2020 तक सरकार मुफ्त अनाज मुहैया कराए. सोनिया गांधी ने अपील की है कि जो गरीब खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में नहीं आते हैं उन्हें भी सरकार सितंबर तक अनाज उपलब्ध कराए. इस वक्त नरेंद्र मोदी सरकार ने जून महीने तक मुफ्त अनाज देने की घोषणा की है.सोनिया गांधी ने कहा है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अप्रैल से जून तक प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त मुफ्त अनाज देने का फैसला प्रशंसनीय है. लेकिन लॉकडाउन की असर और इसके लंबे प्रभाव की वजह से वे सरकार को कुछ सुझाव देना चाहती हैं.

सोनिया ने कहा कि सबसे पहले तो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के लाभुकों को 10 किलो प्रति व्यक्ति अनाज देने की समय सीमा को 3 महीने के लिए और यानी कि सितंबर 2020 तक बढ़ा दिया जाना चाहिए. सोनिया ने कहा कि गरीबों के सामने मौजूद आर्थिक दुश्वारी को देखते हुए सरकार चाहे तो उन्हें मुफ्त अनाज दे सकती है. कोरोना संक्रमण का जिक्र करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि मौजूदा संकट की वजह से कई ऐसे लोगों के सामने भी खाने-पीने का संकट पैदा हो गया है, जो पहले इसे स्वयं हासिल करने में सक्षम थे. सोनिया ने कहा कि 2011 के बाद आबादी में लगातार बढ़ोतरी हुई है, बावजूद इसके राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राज्यों का कोटा इसमें बढ़ाया नहीं गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.