Categories
News

BREAKING: पीएम मोदी ने बुलाई बड़ी बैठक, 30 जनवरी को…

खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 30 जनवरी को एक सर्वदलीय बैठक आयोजित की जाएगी. इस बैठक में फरवरी में पेश किए जाने वाले आम बजट पर चर्चा होगी. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुधवार को बताया कि सभी दलों के नेताओं को बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है. कोरो’ना म’हामा’री के मद्दे’नजर व’र्चुअली होने वाली इस बैठक में बजट को लेकर चर्चा की जाएगी. बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, थवारचंद गहलोत, पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी, अर्जुन मेघवाल और वी मुरलीधरन भी मौजूद रहेंगे.

हर सत्र से पहले होती है Meeting
संसद सत्र शुरू होने से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई जाती है, ताकि कार्यवाही सुचारू रूप से चलाई जा सके. हालांकि, इस बार सत्र शुरू होने के एक दिन बाद यह बैठक हो रही है. संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा. सत्र के दौरान एक फरवरी को संसद में वित्‍त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश किया जाएगा. न्यूज एजेंसी PTI से बात करते हुए प्रह्लाद जोशी (Pralhad Joshi) ने बताया कि 30 जनवरी को होने वाली बैठक में सरकार बजट को लेकर अपना पक्ष रखेगी और वि’पक्ष के सु’झावों को सुनेगी.

दो हिस्सों में चलेगा Session
लो’कस’भा स’चिवालय के मु’ताबि’क बजट सत्र दो हिस्सों में चलेगा. पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा और दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. सं’सदीय का’र्यवाही दो पा’रियों में होगी. सुबह रा’ज्यसभा चलेगी और शाम को लो’कसभा. वहीं, लो’कसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने मंगलवार को म’हामा’री के बीच बजट सत्र आयोजित करने को लेकर शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.

CO’VID जां’च कराने का अनुरोध
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि बजट सत्र से पहले सभी सांसदों से COV’ID-19 जांच कराने का अ’नुरो’ध किया जाएगा और इसके लिए संसद परिसर में 27 जनवरी से व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि 29 जनवरी से शुरू होने वाले सं’सद के ब’जट सत्र के दौ’रान सो’शल डि’स्टें’सिंग और से’निटा’इजे’शन जैसे सभी एहतियाती नियमों का पालन किया जाएगा. बता दें कि को’रोना वाय’रस सं’क्रमण के चलते संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था. इस पर विपक्ष ने आ’रोप लगाया था कि सर’कार कि’सानों के विरो’ध प्रद’र्शन एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा करने से भाग रही है.