Categories
News

आंदो’लन’का’रि’यों पर टूटा पु’लिस का क’हर, फा’यरिंग में 18 की मौ’त, मचा हाहाकार…..

खबरें

म्यांमार की पु’लिस ने सै’न्य त’ख्ताप’ल’ट के खि’ला’फ प्र’दर्शन कर रहे लोगों पर कई शह’रों में फिर फा’य’रिंग की है। पु’लिस की फा’यरिंग में कम से कम 18 लोगों की मौ’त हुई है, जबकि कई अन्य घा’यल हुए हैं। सं’युक्त रा’ष्ट्र मा”नवा’धिका’र का’र्यालय ने पु’ष्टि की है कि रविवार को म्यांमार में हुए हिं’स’क प्र’दर्श’नों में 18 लोगों की मौ’त हुई है। हालांकि, अभी तक म्यां’मार की सै”न्य स”रका”र की तरफ से कोई आ’धिकारि’क जानकारी नहीं दी गई है।

तीन शहरों में पु’लिस ने चलाई गो’लियां
स्थानी’य मी’डि’या रिपो”र्ट के अनुसार, रविवार को तीन प्रद’र्शनकारि’यों की मौ’त रंगू’न में पु’लिस की गो’ली से हुई है। जबकि, दावो’ई शहर में पु’लिस और प्रद’र्शन’का’रियों की झ’ड़प में दो लोगों की मौ’त की ख’बर है। बा’की के दो लोगों की मौ’त मां’ड’ले में पु’लि’स की फा’यरिं’ग में हुई है। बताया जा रहा है कि इन तीनों शहरों में म’रने वाले लोगों की ता’दा’द इससे भी ज्या’दा हो सकती है। सो’शल मी’डिया पर ऐसी त’स्वीरें वा’यर’ल हो रहीं हैं जिनमें गो’लि’यों के खो’खे दि’खाई दे रहे हैं।

सैकड़ों लोग गि’रफ्ता’र
ऐसी भी खबरे हैं कि सु’रक्षाब’लों ने देश के अलग-अलग हि’स्सों से बड़ी संख्या में लोगों को गि’रफ्ता’र किया है। पु’लि’स ने कई जगहों पर वि’रो’ध प्र’दर्शन को ख’त्म कराने के लिए आं’सू गै’स के गो’ले भी दा’गे और पानी की बौ’छारे भी की हैं। ऐसी खबरें हैं कि पु’लिस ने म्यां’मा के सबसे बड़े शहर यां’गू’न में गो’लि’यां च’लाईं और प्रद’र्शनकारि’यों को स’ड़कों से उ’ठाने के लिए आं’सू गै’स के गो’ले दा’गे तथा पानी की बौ’छा’रें छोड़ीं।

उत्तर से दक्षिण तक हर राज्य में प्र’दर्शन
दक्षि’णपू’र्वी म्यां’मा के छोटे से शहर दावेई में भी सु’रक्षा ब’लों ने हिं’सक का’र्रवा’ई की। रविवार को दा’वोई में हिं’सा उस वक्त भ’ड़’की जब मेडिकल के छात्र राजधानी की सड़कों पर मार्च निकाल रहे थे। घ’ट’ना की जा’री हुई त’स्वीरों और वी’डियो में प्रद’र्शनका”री उस वक्त भागते दिख रहे हैं जब पु’लि’स ने उन पर स’ख्ती की। राजधानी में किसी के ह’ताह’त होने के बारे में फिल’हाल कोई जानकारी नहीं है। सड़कों पर गो’लियों की आ’वाजें सुनी गईं और मा’ना जा रहा है कि भी’ड़ पर स्मो’ग ग्रे’ने’ड भी फें’का गया।