Categories
News

अभी अभी मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब किसानों को नही मिलेगें कि’सान सम्मान योजना के 6000 रु…..

खबरें

केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को एक के बाद एक बड़े तोहफ़े दिए हैं. गरीब और कि’सानों को लेकर सरकार ने कई योजनाएँ चलाई. जिसमें आयुष्मान, उज्ज्वला और PM कि’सान सम्मान निधि योजना जैसी कई योजनाएँ शामिल हैं.

जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार द्वारा किसा’नों के हित में लाए गये कृषि बिलों का किसान वि’रोध कर रहे हैं और सड़कों पर पिछले काफ़ी समय से डंटे हुए हैं जबकि सरकार का कहना है कि ये बिल उनके फ़ायदे के लिए लाए गए हैं. अब इसी बीच सरकार ने कि’सान सम्मान निधि योजना को लेकर बड़ा कदम उठाया है.

दरअसल केंद्र सरकार ने PM किसा’न सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए नियमों में बद’लाव किया है. किसा’न स’म्मान निधि योजना की रक़म 33 लाख ग़लत खातों में जाने के बाद अब सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. इस यो’जना के तहत अब 6 हज़ार रुपए सालाना उन्ही किसा’नों को मिलेंगे जिनके नाम से खेत होगा.

ग़ौरतलब है कि सरकार के इस कदम के बाद कि’सानों को खेत का म्यूटेशन (दाखिल ख़ारिज) अपने नाम कराना होगा. अब तक जो किसा’न अपने पुरखों के खेत में अपने शेयर का निकाले गये भू स्वामित्व प्रमाण पत्र LPC निकालकर इस योजना का लाभ लेते आ रहे थे, अब आगे से वो ऐसा नही कर पायेंगे. अब कि’सानों को अपने हिस्से की ज़मीन अपने नाम करवानी होगी और आवेदकों को अपने फ़ॉर्म में ज़मीन के प्लॉट नंबर का ज़िक्र करना होगा. अब उन कि’सानों की मु’श्किल बढ़ सकती है जिनके पास संयुक्त रूप से खेती की ज़मीन है.