Categories
News

शराब प्रेमियों को झटका: जाम छलकाना होगा……, लागू होगी ये नई नीति

खबरें

शरा’ब के शौकीनों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। अब राजधानी दिल्ली में जाम छलकाना महंगा पड़ने वाला है। दरअसल, आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार शरा’ब पर टैक्स लगाने की नई आबकारी नीति लाने जा रही है। इस नई नीति के बाद राजधानी शरा’ब की कीमतों में कम से कम 50 फीसदी वृद्धि होने की संभावना है।

शरा’ब का महंगा होना तय
नई पॉलिसी के बाद दिल्ली में श’राब का महंगा होना तय है। बता दें कि नोएडा, गाजियाबाद के लोग भी सस्ती श’राब के चक्कर में दिल्ली चले आते हैं। क्योंकि इन इलाकों की तुलना में राजधानी में काफी सस्ती श’राब मिलती है, लेकिन अब इन नशेमन को तगड़ा झ’टका लगा है। अब दिल्ली सरकार शरा’ब पर ड्यूटी लगाकर अपना खजाना बढ़ाना चाहती है।

राज्य सरकार ने दिया था संकेत
बताते चलें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दो महीने पहली ही श’राब के लिए नई आबकारी नीति लागू करने का संकेत दिया था। इसके लिए एक एक्सपर्ट कमेटी भी बनाई गई थी। जानकारी के मुताबिक, एक्सपर्ट कमेटी ने जो रि’पोर्ट तैयार की है, उसमें कई तरह के रिफॉर्म के सुझाव दिए गए हैं, जिससे श’राब की कीमत महंगी हो सकती है। वहीं, नई एक्साइज पॉ’लिसी आने के बाद कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

लाइसेंस प्राप्त करने का बदलेगा प्रोसेस
इस नई नीति के आने के बाद शरा’ब की दुकानें खोलने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने का प्रोसेस बदल जाएगा। ये सरकारी और निजी दोनों ठेकों पर लागू होगा। हालांकि इस पॉलिसी में कुछ अच्छी खबरें भी हैं। जैसे की नई पॉलिसी में ज्यादा शरा’ब की दुकानें खोलने की योजना भी है। इन नई नीति को लाकर 700 से 800 नई श’राब की दुकानें खोली जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार शराब पीने की उम्र को भी 21 साल कर सकती है। ड्राई डे की संख्या भी घटाने की संभावना है।