Categories
Other

प्राइवेट अस्पतालों में को’रोना वैक्सीन की कीमत घोषित, इतने में लगेगा टीका…

खबरें

देश भर में केंद्र सरकार ने 1 मार्च से 60 साल से अधिक आयु के लोगों के को’रोना वै’क्सीने’शन का ऐलान किया है। इसके अलावा 45 साल से अधिक आयु के ऐसे लोगों का भी टी’काकरण होगा, जो गं’भीर बीमारियों से पी’ड़ित हैं। इस बीच एक अहम सवाल जवाब भी मिल गया है कि आखिर प्राइवेट अस्पतालों में को’रोना टी’के की कीमत क्या होगी। सरकार ने तय किया है कि निजी अस्पतालों में एक डो’ज की कीमत 250 रुपये होगी। वहीं सरकारी अस्पतालों में टी’काकरण पूरी तरह से मुफ्त होगा। देश भर में सरकार ने 10,000 सरकारी अस्पतालों और 20,000 निजी केंद्रों में टी’काक’रण शुरू करने का एलान किया है। 28 दिनों के अंतराल में लगने वालीं कुल दो डो’ज की कीमत 500 रुपये होगी। इसमें सभी तरह के टैक्स भी शामिल होंगे।

इस बीच गु’जरात के डि’प्टी सी’एम नितिन पटेल ने क’न्फर्म कर दिया है कि राज्य में एक टी’के की कीमत 250 रुपये निजी अस्पतालों में होगी। बता दें कि पश्चिम बंगा’ल की सीएम ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत देश के कई नेता पीए’म से सभी को मु’फ्त टी’का लगाने की अपी’ल कर चुके हैं। लेकिन केंद्र सरकार ने साफ किया है कि निजी अस्पतालों में मुफ्त टी’काकरण नहीं होगा। बीते कुछ दिनों में तेजी से को’रोना के मा’मलों में इ’जाफा होने के चलते सरकार ने निजी अस्पतालों में भी टी’काकर’ण कराने का फै’सला लिया है।

इससे पहले 16 जनवरी को को’रोना वै’क्सीने’शन का पहला राउंड शुरू हुआ था। इसके चलते देश भर में स्वास्थ्य कर्मि’यों का टी’काक’रण किया गया है। अब 1 मार्च से दूसरा राउंड शुरू होगा। इस चरण में बुजुर्गों को वै’क्सीन दी जाएगी। इसके अलावा 45 साल से अधिक के गं’भीर बीमा’री से पी’ड़ित लोगों को भी टी’का लगेगा। सभी 10,000 सरकारी अस्पतालों में को’रोना का टी’का पूरी तरह फ्री होगा। हालांकि किसी भी निजी अस्पताल में टी’काकरण के लिए 500 रुपये तक का चा’र्ज देना होगा। इससे पहले केंद्र सरकार ने ऐसे कई दावों को खारिज किया है, जिसमें को’रोना टी’काकरण के चा’र्ज के अलग-अलग दावे किए जा रहे थे। देश में यह पहला मौका होगा, जब कोवि’शील्ड और कोवै’क्सीन जैसी दवाएं निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध होंगी।

जानें, टी’काकरण के दूसरे फे’ज में कैसे होगा वेरिफि’केशन
जो लोग को’रोना टी’काकरण करवाने जाएंगे, वे सरकारी पहचान पत्र दिखा सकते हैं। ये आईडी कार्ड-आधार नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, हे’ल्थ के’यर इंश्यो’रेंस स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, सांसद/विधायकों को दिए गए आईडी कार्ड, पैन कार्ड, बैंक/पोस्ट ऑफिस की पासबुक, पें’शन डॉ’क्युमेंट, सरकारी आईडी कार्ड आदि हैं।