Categories
News

एक ऐसा गांव जहां 700 वर्षों से किसी ने नहीं बनाया दो मंजिला मकान….

खबरें

हर किसी का सपना होता है कि वह एक वैभवशाली घर में रहे। लोग बहुमंजिला घर बनाकर उसमें रहना पसंद करते है। पर आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे है, जहां पिछले 700 सालों से किसी ने दो मंजिला मकान भी नहीं बनाया। इस गांव में कोई भी अपने घर पर दूसरी मंजिल बांधने का विचार भी नहीं करता। आइए जानते है इसके पीछे का कारण!

राजस्थान के उदसर नामक इस गांव में 700 साल पहले भोमिया नाम का एक व्यक्ति रहता था। एक दिन उसे गांव में चोरों के आने का पता चला, तो वह उससे लड़ने लगा। चोरों की संख्या ज्यादा होने के कारण उन्होंने भो’मिया को काफी मा’रा। भोमिया चोरों की मार से बचने के लिए अपने ससुर के घर में जाकर घर में दूसरे माले पर छुप गया। चोर भोमिया के पीछे पीछे उसके ससुर के घर भी पहोंचे जहां उन्होंने उसके स’सुरा’ल वालों से भी मा’रपी’ट की। जिसके चलते भो’मिया फिर से चो’रों से ल’ड़ने लगा। चोरों ने लड़ाई के दौ’रान भो’मिया का ग’ला का’ट दिया फिर भी वह लड़ता रहा। उसी हालत में भोमिया अपने गांव आया और वहां के लोगों को शा’प दिया की जो भी मकान पर दूसरा मं’जिला बनाएगा उसे त’कली’फों का सा’मना करना पड़ेगा।

तब से लेकर अब तक इस गांव में कोई भी व्यक्ति मकान पर दूसरी मंजिल नहीं बनाता। यहां तक कि नए बनने वाले घर में भी दूसरे मंजिल के बारे में नहीं सोचा जाता।