Categories
News

1 महीने में एक बच्चें को ‘जन्म’ देती है ये महिला, फिर ऑनलाइन 6 लाख रुपयें में….

खबरें

कनाडा की आर्टिस्ट सुसन गिब्स ऐसे डॉल्स बनाती है, जिसे देखकर कोई कह नहीं सकता कि वो खिलौने हैं। ये बिल्कुल असली लगते हैं। 49 साल की ये आर्टिस्ट सिलिकॉन से डॉल्स बनाती है। लोग इन्हें देख कर हैरान हो जाते हैं। अगर किसी को नहीं पता कि ये डॉल्स हैं तो वो इन्हें असली बच्चा समझ बैठेंगे। सुसन ने 2010 से इन डॉल्स को बनाना शुरू किया था। इन्हें रिबॉर्न नाम दिया गया है। साथ ही इनकी सेल भी हो रही है। 

सुसन ने पहली बार ऑनलाइन इन डॉल्स को देखा था। उसने कुछ ख़रीदे भी थे। लेकिन वो काफी कीमती थे। इस कारण सुसन ने खुद उन्हें बनाना शुरू किया। जब उसने पहली डॉल बनाई तो सभी ने उसकी काफी तारीफ की। इसके बाद तो सुसन ने एक के बाद एक कई डॉल्स बनाई। सुसन के दोस्तों ने उसे इन्हें ऑनलाइन बेचने की सलाह दी। 

सुसन के हाथों से बनी एक डॉल ऑनलाइन करीब 6 लाख रुपए में बिक  जाती है। इसकी लोगों के बीच काफी डिमांड है। 1 डॉल को बनाने में सुसन को करीब चार हफ्ते लगते हैं। वो बहुत बारीकी से इनकी फि’निशिंग पर काम करती हैं। सुसन अपनी बनाई डॉल्स से काफी जु’ड़ाव म’ह’सूस करती हैं। उन्होंने बताया कि कुछ डॉल्स को बेचने में उन्हें काफी त’कलीफ होती है। सुसन ने बताया कि डॉल्स की कीमत उसे बनाने में इस्तेमाल हुए सामान ओर डिपेंड करती है। जैसा कि’ट वो यूज करती हैं, उस हिसाब से डॉल्स की कीमत तय की जाती है।