Categories
News

ब’च्चे पै’दा करने की फै’क्ट्री ब’नी ये म’हिला, 24 सा’ल में इ’तने ब’च्चों को दे चु’की ज’न्म, दे’खे अ’जब ग’जब त’स्वीरें…..

वायरल खबर

हट’के डे’स्क: मां बन’ने का अह’सास सब’से खू’बसूरत हो’ता है। ए’क म’हिला के लि’ए उस’की प्रेग्नें’सी औ’र उ’सके ब’च्चों से ज्या’दा कीम’ती कु’छ न’हीं हो’ता। हा’लांकि, क’ई ऐ’सी महि’लायें होती हैं, जो कि’सी खा’स स’मस्या की व’जह से आ’सानी से प्रे’ग्नेंट न’हीं हो पा’ती। ऐ’से में क’ई तर’ह की मेडि’कल हे’ल्प के बा’द वो प्रे’ग्नेंट हो पा’ती हैं। लेकि’न आ’ज ह’म जि’स महि’ला की बा’त क’रने जा र’हे हैं, वो मेडि’कल कंडी’शन की वज’ह से तुरं’त ही प्रेग्नें’ट हो जा’ती है। अ’भी 40 की हो चु’की ये महि’ला 44 ब’च्चों की मां है। इ’तने ब’च्चे हो’ना क’म बा’त न’हीं है ले’किन स’बसे ब’ड़ी बा’त ये है कि

महि’ला की पह’चान यु’गांडा में रह’ने वा’ली मरि’यम नबातां’ज़ी के रू’प में हु’ई है। ये महि’ला मा’त्र 36 की उ’म्र में 44 ब’च्चों की मां ब’न ग’ई थी। अ’भी इस’की उ’म्र 40 है। 

मरि’यम की शा’दी त’ब हो ग’ई थी  जब उस’की ऐ’ज मा’त्र 12 सा’ल की थी। उ’सका ब्या’ह हु’आ था उ’म्र में का’फी ब’ड़े श’ख्स के साथ। ज”हां म’रियम 12 की थी व’हीँ उस’के प’ति की उ’म्र 40 सा’ल थी। 

मरि’यम के स’भी ब’च्चों का पि’ता उस’का प’ति ही है। लेकि’न ज’ब उ’सने कु’ल 44 ब’च्चों को ज’न्म दे दि’या, त’ब कु’छ दि’नों बा’द उस’का प’ति उ’से छो’ड़ क’र भा’ग ग’या। औ’र क’भी वा’पस न’हीं आ’या। 

चा’र सा’लों से मरि’यम अके’ले ही अ’पने सा’रे ब’च्चों का ध्या’न र’ख र’ही है। अ’ब आ’प सो’च र’हे हों’गे कि सि’र्फ 36 सा’ल की उ’म्र में इ’स महि’ला ने 44 ब’च्चों को कै’से ज’न्म दि’या? 

दरअ’सल, म’रियम ए’क रेय’र मेडि’कल कं’डीशन से प्रभा’वित है। इस’में उस’की ग’र्भ धा’रण क’रने की क्ष’मता का’फी ब’ढ़ जा’ती है। सा’थ ही मरि’यम की ओव’रीज़ का सा’इज का’फी ब’ड़ा है। ऐ’से में वो ज’ब भी प्रेग्नें’ट हो’ती है तो ए’क सा’थ दो से ती’न ब’च्चे पै’दा क’रती है। 

डॉ’क्टर्स ने मरि’यम को ब’र्थ कं’ट्रोल दवा’इयां खा’ने से भी म’ना कि’या था जि’सके कार’ण ए’क के बा’द ए’क वो प्रेग्नें’ट हो’ती ही ग’ई। नती’जा, उस’के 44 ब’च्चे पै’दा हो ग’ए। 

 मरि’यम के ब’च्चों की लि’स्ट में ती’न बा’र चा’र ब’च्चे ए’क सा’थ पै’दा हु’ए। इस’के बा’द चा’र बा’र ट्रि’प्लेट्स औ’र 6 बा’र जुड़’वा ब’च्चे पै’दा हु’ए। मरि’यम के स’भी 44 ब’च्चे चा’र घ’रों में र’हते हैं। 

बा’त अ’गर अफ्री’का की क’रें तो व’हां महि’लाओं के ब’च्चे पै’दा क’रने की रे’ट का’फी ज्या’दा है। व’र्ल्ड बैं’क की रि’पोर्ट के मु’ताबिक, युगां’डा में ए’क म’हिला औ’सत 5 से 6 ब’च्चों को ज’न्म दे’ती है। ले’किन इ’स हा’ल में भी मरि’यम के परि’वार को का’फी च’र्चा मि’ली। 

इत’ने ब’च्चे पै’दा हो’ने से प’रेशान म’रियम के प’ति ने उ’से चा’र सा’ल पह’ले छो’ड़ दि’या था। परि’वार में अ’ब उस’का ना’म ले’ना भी म’ना है। उस’ने सा’रे ब’च्चों को पि’ता का जि’क्र त’क क’रने से म’ना क’र र’खा है।  

म’रियम मो’हल्ले में ही छो’टे मो’टे का’म क’र घ’र चला’ती है। सा’थ ही उस’का ब’ड़ा बे’टा उस’के अ’न्य ब’च्चों को सँ’भालने में मद’द क’रता है। मरि’यम अ’केले ही अ’पने ब’च्चों को ब’ड़ी जि’म्मेदारी से पा’ल र’ही है।