Categories
Other

पेट में बनती है गैस तो भूलकर भी न करें इन चीज़ों का सेवन

आजकल की भागदौड़ भारी लाइफ़ में इंसान को अपनी सेहत का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए। बिजी लाइफ़ में खानपान का तरीक़ा बदल जाता है जिससे हामर शरीर में कई बीमारियाँ घर कर लेती हैं। जब खानपान में बदलाव होता है तो सबसे ज़्यादा समस्या पेट में आती है। अपने बहुत लोगों क्को कहते सुना होगा कि उन्हें पेट में गैस की समस्या है।आज के समय में बूढ़ा हो या बच्चा सभी लोगों के पेट में गैस और असिडिटी जैसी समस्या आती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बिलकुल भी ना करें। आपको बताने जा रहे हैं पेट में गैस बनने के कारणों के बारे में जो आपको भूल से भी नहीं करने चाहिए.

* चाय और कॉफी का सेवन ना करें क्योंकि चाय और कॉफी में ‘कैसी’ नाम का तत्व पाया जाता है, जो हमारे पेट में गैस बनाने का काम करता है. अगर आप इनका सेवन करते हैं तो बहुत कम मात्रा में करें.

* कोल्ड्रिंग में अत्यधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस पाई जाती है,जब हम इसका सेवन करते हैं, तो यह गेस हमारे पेट में गैस का रूप धारण कर लेती है. इस वजह से आप कोल्ड्रिंग का सेवन भी कम कर दें या ना करें.

* जल्दबाजी में भोजन का सेवन करना भी हानिकारक हो सकता है और इससे भी पेट में गैस बनती है. जल्दी जल्दी भोजन करने से भोजन का पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता, और इसी के कारण हमारे पेट में गैस जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है.

* भोजन के बाद पानी का सेवन करने से हमारे पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है, तथा भोजन का पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता, इस कारण अगर आपके पेट में गैस बनती है, तो आपको कभी भी भोजन के तुरंत बाद पानी का सेवन करने से बचना चाहिए. ध्यान रहे खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.