Categories
News

9वीं से 12वीं तक के ब’च्चों के लिए खुशख’बरी….., 3 नवं’बर को होगा फैस’ला

ब्रेकिंग न्यूज़

ओपन बुक पैटर्न पर हो सकती है 9वीं से 12वीं तक की छमाही परीक्षा, 3 नवंबर को होगा फैसला

स्कू’ली शि’क्षा विभा’ग इस विष’य में प्रस्ता’व तैया’र कर शिक्ष’कों और प्राचा’र्यों से स’लाह ले रहा है. कि’सी भी निर्ण’य पर आने के बाद 3 नवं’बर को अंतिम फैस’ला सुना’या जाए’गा.

संदी’प भम’र्कर/भोपा’ल:मध्य प्रदे’श के सर’कारी स्कू’लों में 9वीं से 12वीं तक की छ’माही परी’क्षाएं ओप’न बुक पै’टर्न से हो सक’ती हैं.स्कू’ली शि’क्षा विभा’ग इस वि’षय में प्रस्ता’व तैया:र कर शिक्ष’कों और प्राचा’र्यों से सला’ह ले रहा है. किसी भी नि’र्णय पर आ’ने के बा’द 3 नवं’बर को अंति’म फै’सला सुना’या जा’एगा.को’रोना का’ल में ज्या’दातर कॉले’ज या यूनिव’र्सिटी में फाइ’नल ईयर परी’क्षा ओप’न बुक पैट’र्न पर हुई हैं.

बता दें कि प्र’देश के सर’कारी स्कू’लों में  9वीं से 12वीं तक की छमा’ही परी’क्षा हो’ती है.इस सा’ल कोरो’ना के चलते स्कू’लों में क्ला’सेस नहीं ल’गी हैं, जिसके कार’ण छा’त्रों की पढ़ाई प्रभा’वित हुई है.स्कू’लों में 21 सितं’बर से अब तक 9वीं से 12वीं तक की कक्षा’ओं के लिए दो घं’टे का सैश’न ही हुआ है.जो छा’त्रों को गा’इड करने के मक’सद से आयो’जित किया गया है. इसके अला’वा छा’त्र केवल ऑन’लाइन क्ला’सेस पर ही नि’र्भर हैं.

अब शि’क्षा विभा’ग ने आ’देश जा’री किया है कि 15 नवं’बर तक स्कू’लों में गाइ’डेंस सैश’न संचा’लित होगा. साथ ही गाइड’लाइन के अनु’सार स्कू’ल खु’लने पर एक ह’फ्ते तक को’ई टे’स्ट नहीं लिए जा’एंगे.

आप’को ब’ता दें कि अब भी म’ध्य प्र’देश में स्कू’ल खुल’ने की तारी’ख तय न’हीं हो पा’यी है. हा’लांकि अन’लॉक 5.0 के सा’थ केंद्र सर’कार ने स्कू’लों को ओप’न करने का नि’र्णय रा’ज्यों पर छो’ड़ दिया था. मग’र म’ध्य प्र’देश सर’कार ने स्कू’लों को बं’द रख’ना सही सम’झा.