Categories
Other

लॉकडाउन में लोगों की से’क्स लाइफ को लेकर रिसर्च में हुए चौं’काने वाले ये खु’ला’से

देशभर में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगा था जिस वजह से लोगों ने कुछ महीने अपने घर में बिताए। अभी भी कुछ लोग घर से ही काम कर रहे हैं जिस वजह से वो अपने में ही रह रहे हैं। कुछ लोग सोच रहे होंगे कि कपल्ज़ लॉकडाउन के समय एक दूसरे के साथ ज़्यादा समय बिता रहे हैं,एक-दूसरे के साथ पहले से ज्यादा एन्जॉय कर रहे हैं और बेड पर ज्यादा समय साथ बिता रहे हैं तो आपका अंदाजा बिल्कुल गलत है.

नए रिसर्च की मानें तो इस महामारी के दौरान 10 में से 6 लोगों ने से-क्स से दूरी बनाई हुई है. ये स्टडी द जर्नल ऑफ से-क्शु-अल मेडिसिन में प्रकाशित हुई है.

UK की एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉक्टर ली स्मिथ और मार्क टुली के नेतृत्व में की गई इस स्टडी के अनुसार ब्रिटेन के केवल 40 फीसदी लोगों ने सप्ताह में कम से कम एक बार से-क्स किया है. सर्वे में शामिल लोगों में से 39.9 फीसदी लोगों ने पिछले कुछ दिनों में किसी ना किसी तरह की से-क्सु-अल एक्टिविटी की थी.

स्टडी के लेखकों का कहना है कि महामारी की वजह से हो रहा तनाव और लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग इस समय शा’री’रि’क सं’बं’ध नहीं बना पा रहे हैं. डॉक्टर स्मिथ ने कहा, ‘लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में हैं और इस रिसर्च को शुरू करते समय हमें उम्मीद थी कि कपल्स के बीच यौ-न गति’विधियां ज्यादा हो रही होंगी लेकिन दिलचस्प बात यह है कि हमें इसके बहुत कम मामले मिले.

स्टडी के लेखकों का कहना है कि इस समय ज्यादातर लोग महामारी की वजह से चिंता में हैं और मूड सही ना होने की वजह से से-क्स से दूरी बनाए हुए हैं. इसके अलावा जो लोग शा-दीशुदा नहीं हैं वो लॉकडाउन की वजह से अपने से-क्सु-अल पार्टनर से नहीं मिल पा रहे हैं.