Categories
Other

इन 3 कामों को करने के बाद नहाना जरूर चाहिए, नहीं तो आपके साथ हो सकता कुछ ऐसा…

हिंदू धर्म में हर इंसान को स्नान रोज जरूर करना चाहिए, कहते है ऐसा करना शरीर स्वाथ और पवित्र रहता है, लेकिन कई लोग स्नान करना जरूरी नहीं समझते हैं। लेकिन जीवन में एक बात याद रखना कि ये 3 काम करने के बाद स्नान करना बेहद जरूरी हो जाता है। आज मैं आपको उन्हीं तीन कामों के बारे में बताने वाली हूँ।

1) श्मशान घाट से आने के बाद- वैज्ञानिक कारण के अनुसार जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके शरीर में कई प्रकार के बैक्टीरिया पनप जाते हैं. जो जीवित व्यक्ति के शरीर में फैल सकते हैं और कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. इस वजह से श्मशान से आने के बाद व्यक्ति को स्वच्छ पानी से स्नान अवश्य करना चाहिए, ताकि अगर कोई भी नकारात्मक प्रवाह उनके ऊपर असर बनाने लगा है तो वह निष्क्रिय हो जाए.

2) मालिश करवाने के बाद-  स्वस्थ्य शरीर और चमकदार त्वचा के लिए जरूरी है कि कम से कम सप्ताह में एक बार अवश्य ही तेल मालिश की जानी चाहिए. तेल मालिश के बाद शरीर के रोम छिद्र खुल जाते हैं और अंदर का मेल बाहर हो जाता है. साथ ही आपको बता दे कि तेल मालिश के तुरंत बाद नहाना भी जरूरी होता है. इससे शरीर का समस्त मेल साफ हो जाता है और त्वचा में चमक आती है. इसी तरह यदि शमशान में जाने के बाद भी घर आकर तुरंत नहा लेना चाहिए.

3) सफर से लौटकर आने के बाद- कुछ दिनों के सफर से घर लौट कर आने के बाद स्नान जरूर करना चाहिए क्योंकि बाहर की गंदगी और धूल मिट्टी घर के अन्दर आ जाती हैं और इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है. इसलिए सफर से लौट कर आने के बाद स्नान जरूर करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.