Categories
Other

क्या आप जानते है ये चीज़ें किस काम आती है, क्लिक करके जानिए

1. सिंक होल – आपने सिंक तो देखा ही होगा जो की हर घर में मौजूद रहता है. क्या आपने कभी ये नोटिस किया की इस सिंक में एक छेद होता है जिसका उपयोग हम नहीं करते और आपके मन में ये प्रश्न भी उठा होगा की ये किस चीज़ के लिए बनाया गया है?

तो आपको बता दें कि ये हॉल आपके फर्श को गिला होने से बचाने में मदद करता है. कभी कभार हम नल को भूल से खुला छोड़ देते है. और ये भरने लगता है. लेकिन सिंक के उस छेद से पानी सिंक से बाहर नहीं निकल पाता है और उस छेद के कारण आपकी फर्श गीली होने से बच जाती है।

2. टैब सोडा होल:

आप सभी लोगों ने बहुत बार ध्यान दिया होगा कि कोल्ड ड्रिंक के केन में एक छेद होता है, जिसे कई लोग नहीं समझ पाते की ये छेद किसके लिए है. इस छेद के होने का उद्देश्य स्ट्रो को स्थिर रखना है, ताकि आपका स्ट्रो आगे और पीछे न खिसके और अराम से सोडा का मज़ा ले सकें

3. कीबोर्ड में उभरे हुए निशान

सभी ने कंप्यूटर कीबोर्ड तो देखा होगा. उसमे F और J बटन पर उभरी हुई दो लाइन होती है. की-बोर्ड पर अंग्रेजी में टाइप करते  समय आपके बाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर F पर होती है , बाकि उँगलियाँ A ,S , और D बटनों पर  होती है, दाये हाथ की इंडेक्स फिंगर जब J पर होती है, तो बाकि उंगलियां K, L और कॉलन (;) पर रहेगी, जब आप टाइप करते है तो दोनों हाथो के अंगूठे स्पेस बार पर ही रहते है इसकी मदद से  सभी बटनों तक आसानी से पहुँच जाते है और काफी तेजी से टाइप करने में सक्षम होंगे. आपको बता दें कि इनकी सहायता से आप बिना देखे अपनी अंगुलियों को कीबोर्ड पर व्यवस्थित कर सकते है.उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। इसके बारे में अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर दे.


Leave a Reply

Your email address will not be published.