Categories
Other

चमत्कार! एक साथ दिखे तीन सूरज, तीन गुना ज्यादा थी रोशनी…

पूरी दुनिया जब नए साल की तैयारी में लगी थी तब इस देश के लोग हैरतअंगेज प्राकृतिक घटना के गवाह बन रहे थे. आपको बता दें की 31 दिसंबर 2019 को एकसाथ तीन सूरज दिखाई पड़े थे. इसे देखकर लोगों ने कहा कि यह किसी चमत्कार से कम नहीं है. लेकिन यह एक वैज्ञानिक घटना है जो एक खास परिस्थिति में होती है. आइए जानते हैं कि तीन सूरज दिखाई पड़ने के पीछे क्या कारण है? किस देश ने यह चमत्कार महसूस किया आइये जानते हैं.

चीन के उत्तरपूर्व स्थित जिलिन प्रांत के फूयु शहर में जो तीन सूरज एकसाथ दिखाई दे रहे थे उनमें से दो आधे दिख रहे थे. जबकि बीच में पूरा सूरज था. बीच वाले सूरज के चारों तरफ बाकी के दो आधे सूरज की वजह से उलटा इंद्रधनुष बना हुआ दिख रहा था. 31 दिसंबर 2019 की सुबह चीन के उत्तरपूर्व स्थित जिलिन प्रांत के फूयु शहर के लोग नए साल के स्वागत की तैयारियों में लगे थे. सुबह कुछ ज्यादा ही रोशनी दिखाई पड़ रही थी. जब लोग घर से बाहर निकले तो उन्हें आसमान में तीन-तीन सूरज दिखाई दे रहे थे. इसके बाद सड़कों पर लोगों की भीड़ लग गई. लोग घरों से बाहर निकलकर इसकी तस्वीरें ले रहे थे.

मुख्य सूरज के साथ दिख रहे बाकी के दो आधे सूरज करीब 20 मिनट तक आसमान में रहे फिर गायब हो गए. इनके साथ ही मुख्य सूरज के ऊपर बना उलटा इंद्रधनुष भी गायब हो गया. वैज्ञानिक भाषा में इसे सनडॉग कहते हैं. सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सनडॉग बनता है जब सूरज आसमान में बेहद नीचे की तरफ दिखाई पड़ता है. यह फिर जब आसमान बहुत ज्यादा बादल हों या बर्फ के कण तैर रहे हों. इन कणों से जब सूरज की रोशनी टकराती है तो आपको तीन-तीन सूरज दिखाई पड़ते हैं. साथ ही उसके ऊपर उलटा इंद्रधनुष बनता है.


Leave a Reply

Your email address will not be published.