Categories
Other

क्या आपको भी सिगरेट-तंबाकू की लत तो ज़रूर आजमाएंं ये घरेलू नुस्खे, फिर देखिए कमाल

इन घरेलू उपायो से छुड़ाए सिगरेट और तंबाकू, जाने क्या है तरीका

सिगरेट और तंबाकू का सेवन सेहत के लिए बेहद हानिकारक है. आपको बता दें कि इसकी वजह से कैंसर जैसी घातक बीमारी होती है. अगर आप सिगरेट और तंबाकू की लत छुड़ाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय जरूर आजमाएं.

इन घरेलू उपायों के जरिए आप धूम्रपान की लत को छुड़ा सकते हैं. दरअसल सिगरेट-तंबाकू की लत छोड़ना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन असंभव बिल्कुल नहीं है. अगर आप सिगरेट-तंबाकू के सेवन की लत छुड़ाने के लिए सारे उपाय कर चुके हैं. लेकिन फिर भी सिगरेट-तंबाकू के सेवन की आदत नहीं छूट रही है तो इन घरेलू उपायों के जरूर आजमाएं.

1. दालचीनी और शहद
सिगरेट पीने से फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती हैं. अगर आप सिगरेट की लत से निजात पाना चाहते हैं तो आपके लिए दालचीनी और शहद बेहद लाभदायक होगा. दालचीनी को बारीक पीस लें और इसमें शहद मिला लें. अब जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करे तो इस स्थिति में दालचीनी और शहद का सेवन करें. 

2.अजवाइन और सौंफ 
सिगरेट और तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए अजवाइन और सौंफ का सेवन करना चाहिए. ये न केवल आपकी सिगरेट-तंबाकू की लत को छुड़ाएगी बल्कि शरीर को ऊर्जावान भी बनाएगी. अजवाइन और सौंफ में थोड़ा- सा काला नमक मिलाकर पीस लें. उसके बाद इसमें नींबू का रस मिलकार एक रात के लिए रख दें. अगली सुबह इसे गर्म तवे पर हल्का भूनकर एक डिब्बे में रख दें. जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करें तब इसे थोड़ा सा खा लें.

3.अदरक और आंवला
सिगरेट और तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए आपको एक बार अदरक और आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए. अदरक और आंवला को कद्दुकस करके सूखा लें. उसके बाद इसमें नींबू और नमक डाल लें. आप इस मिश्रण को एक डिब्बे में भरकर अपने पास रखें. जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करें तब ही अदरक और आंवले के इस पेस्ट का सेवन करें। 

5.प्याज का रस 
प्याज के रस के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज का रस आपकी सिगरेट की आदत को भी छुड़ा सकता है. ऐसे में आपको नियमित रूप से रोजाना 4 चम्मच प्याज के रस का सेवन करना चाहिए


 

Leave a Reply

Your email address will not be published.