Categories
Other

रसोई में मौजूद इस छोटी सी चीज़ को खाने से पेट की चर्बी हमेशा के लिए हो जाएगी खत्म

अस्त-व्यस्त दिनचर्या और बाहर के खाने पर अत्यधिक निर्भरता का दुष्परिणाम मोटापा है. शरीर का बढ़ता वजन न सिर्फ आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डालता है, बल्कि ये कई रोगों को आमंत्रित भी करता है. कई लोग मोटापे से राहत पाने के लिए डायटिंग और जिम जाते हैं, जिससे कई बार फायदे की जगह नुकसान होता है. इस लेख में हम आपको अतिरिक्त मोटापे को कम करने के कारगर घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो जल्द व सकारात्मक परिणाम देने की क्षमता रखते हैं. आइए, सबसे पहले जानते हैं कि मोटापे के कारण कौन-कौन से हैं.

शरीर का वजन बढ़ने के पीछे सिर्फ भोजन ही एकमात्र वजह नहीं होती है, मोटापे के विभिन्न कारण हो सकते हैं, जैसे कि

  • अत्यधिक कैलोरी युक्त भोजन का सेवन
  • शारीरिक परिश्रम की कमी
  • आनुवंशिक
  • चिकित्सीय स्थिति या दवाइयों का दुष्प्रभाव (अंडरएक्टिव थायराइड व कुशिंग सिंड्रोम आदि)
  • तनाव
  • अनिद्रा
आइए आपको बताते है कैसे है दालचीनी इतना लाभदायक :

दालचीनी को चुनिंदा खास मसालों में गिना जाता है, जो शरीर को विभिन्न रूपों में फायदा पहुंचाती है. मोटापा घटाने के तरीके के रूप में आप इसे प्रयोग में ला सकते हैं. वहीं दालचीनी का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने का काम करता है. आप चाहें तो दालचीनी और शहद को इन तरीकों से इस्तेमाल में लाकर वजन घटा सकते हैं:

1. शहद, दालचीनी और पानी
वजन कम करने के लिए आप शहद, दालचीनी और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बेहद आसान और कारगर उपाय है. उबले हुए पानी में समान मात्रा में दालचीनी और शहद डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें. इस पेय को खाली पेट पीने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

2. शहद और दालचीनी
शहद और दालचीनी को एक साथ इस्तेमाल में लाकर भी वजन घटाया जा सकता है. दालचीनी को बारीक पीस लें और इसे शहद में मिलाकर खाएं. हर रोज एक चम्मच ये पेस्ट खाने से कुछ ही दिनों में परिणाम नजर आने लगेंगे.

3. शहद, दालचीनी और नींबू का रस
वजन कम करने के लिए नींबू का रस भी काफी कारगर है. नींबू के रस को दालचीनी और शहद के साथ मिलाकर इस्तेमाल में लाने से दोगुना फायदा होता है. वजन कम करने के साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित रखने में मददगार होता है.

4. शहद, दालचीनी और ग्रीन टी
वजन कम करने के लिए बहुत से लोग ग्रीन टी पर भरोसा करते हैं. इसे शहद और दालचीनी के साथ मिलकार पीने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. आप हर रोज इसे खाली पेट ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.