Categories
News

Tanisq jwellers के वि’ज्ञापन वि’वाद पर भ’ड़के अमित शाह, दे दी बड़ी चे’ताव’नी….

खबरें

न्यूज 18 ने’ट’व’र्क स’मू’ह के ए’डि’ट’र इन ची’फ रा’हुल जो’शी को दिए ए’क्स’क्लूसि’व इं’ट’रव्यू में अ’मित शा’ह ने कहा, ‘भारत में सा’माजि’क सम’रस’ता की जड़ें ब’हुत म’जबू’त हैं. इस पर ऐसे कई ह’मले हुए हैं. अं’ग्रे’जों ने इस स’द्भाव को तो’ड़ने की को’शि’श की, बाद में कां’ग्रेस ने भी य’ही को’शिश की.’ इस दौ’रान शा’ह ने ओव’रए’क्टिवि’ज्म के खि’लाफ चे’ताव’नी भी दी. उन्होंने क’हा, मेरा मा’न’ना है कि अ’ति-स’क्रि’य’ता का कोई रूप नहीं होना चाहिए.

क्या था त’नि’ष्क के वि’ज्ञा’पन में?


दर’अस’ल, पि’छ’ले दिनों त’नि’ष्क ने एक ऐ’ड जा’री किया था. इसमें एक हिं’दू म’हिला जिस’की मु’स्लि’म परि’वा’र में शा’दी हुई है, उसके बे’बी शा’व’र के फं’क्श’न को दिखाया गया था. हिंदू क’ल्चर को ध्या’न में रखते हुए मु’स्लि’म प’रि’वार स’भी र’स्मों रि’वा’जों को हिं’दू ध’र्म के हि’सा’ब से करता है. वि’ज्ञाप’न में भ’रा-पूरा मु’स्लि’म प’रि’वार दि’खता है. बाग़, दी’प’मा’ला और न’टरा’ज की प्र’ति’मा भी है. वी’डि’यो के अं’त में वह म’हिला अपनी सा’स से पूछ’ती है, ‘यह र’स्म तो आ’प’के घर में हो’ती भी नहीं है न?’ इस पर उ’स’की सा’स उसे ज’वा’ब देती है, ‘पर बि’टि’या को खु’श र’खने की र’स्म तो हर घ’र में होती है न?’ इस’के बाद वि’ज्ञाप’न में संदे’श दि’या ग’या है- ‘ए’क जो हु’ए हम, तो क्या ना कर जा’एंगे.’

हिं’दू- मु’स्लि’म दो ध’र्मों के बारे में बात करता यह ऐ’ड कई लो’गों को पसं’द नहीं आया और उ’न्हों’ने इसे ‘ल’व जि’हा’द’ को ब’ढ़ा’वा देने वाला क’रा’र दिया. त’निष्क के वि’ज्ञा’पन को लेकर सो’श’ल मी’डिया पर का’फी वि’वाद हुआ था. कं’पनी द्वारा जा’री किए गए वि’ज्ञा’पन के कु’छ देर बाद ही ट्वि’ट’र पर #BoycottTanishq ट्रें’ड क’रने ल’गा था. इतना ही नहीं कुछ लो’गों ने त’निष्क के एं’प’ला’ई को ध’म’की भी दी थी.