Categories
Other

तोरई खाने से होते है ये अद्भुत फायदे..वीडियो देखकर आप हो जाएंगे हैरान

आप सभी तोरई से अच्छी तरह  परिचित होंगे. इसकी सब्जी भी जरूर खाएं होंगे. जो लोग हरी सब्जियां खाना पसंद करते हैं वे तोरई का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं. आमतौर पर लोग तोरई का उपयोग केवल सब्जी के रूप में ही करते हैं और ये नहीं जानते हैं कि तोरई का प्रयोग एक औषधि के रूप में भी किया जाता है.

वहीं आयुर्वेद में ये बताया गया है कि तोरई पचने में आसान होती है और पेट के लिए थोड़ी गरम होता है. तोरई कफ और पित्त को शांत करने वाली, वात को बढ़ाने वाली होती है. साथ ही ये वीर्य को बढ़ाती है, घाव को ठीक करती है, पेट को साफ करती है, भूख बढ़ाती है और हृदय के लिए अच्छी होती है. इतना ही नहीं ये कुष्ठ, पीलिया, तिल्ली (प्लीहा) रोग, सूजन, गैस, कृमि, गोनोरिया, सिर के रोग, घाव, पेट के रोग, बवासीर में भी उपयोगी होती है। कृत्रिम विष, दमा, सूखी खाँसी, बुखार को ठीक करती है।

चलिए आज बताते है तोरई के फायदे

सिर के रोग में फायदेमंद तोरई का प्रयोग,आँखों के रोग में तोरई के इस्तेमाल से फायदा,तोरई के सेवन से गंडमाला (ग्वायटर) का इलाज,टांसिल के सूजन में तोरई का उपयोग फायदेमंद,कब्ज में तोरई का उपयोग लाभदायक,तोरई के इस्तेमाल से बवासीर का इलाज,तोरई के उपयोग से पीलिया का उपचार,तिल्ली बढ़ने पर करें तोरई का सेवन,मधुमेह (डायबिटीज) में तोरई से फायदा,पेट के रोग में तोरई से लाभ,तोरई के प्रयोग से यौन रोग का इलाज,मासिक धर्म विकार में फायदेमंद तोरई का उपयोग,गर्भनिरोधक के रूप में काम करता है तोरई,कुष्ठ रोग के इलाज में करें तोरई का इस्तेमाल,अनचाहे बाल को हटाने में तोरई का प्रयोग लाभदायक,त्वचा रोग में तोरई से लाभ, हृदय को स्वस्थ बनाने में तोरई फायदेमंद, कैंसर के लक्षणों से लड़ने में फायदेमंद तोरई, आँखों को स्वस्थ रखने में लाभकारी तोरई,कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में लाभकारी तोरई,अस्थमा के इलाज में फायदेमंद तोरई,हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में लाभकारी तोरई,स्वास्थ्य को उत्तम बनाता है तोरई,कीड़े-मकौड़ों के विष को उतारने के लिए करें तोरई का प्रयोग

Leave a Reply

Your email address will not be published.