Categories
Other

इस पेड़ की सुरक्षा में 24 घंटे तैनात रहते हैं पुलिसवाले, वजह जानकर आप भी दंग रह जायेंगे

आज के दौर में असुरक्षा एक बहुत बड़ी समस्या हैं, ये चाहे इंसान को लेकर हो जानवार को लेकर हो या किसी और चीज़ को लेकर भी हो सकते हैं । आप लोगों ने आजतक इन्सान की और जानवरों कि सुरक्षा को लेकर कई मामले सुने होंगे पर क्या आपने कभी किसी पेड़ की सुरक्षा के बारे में सुना हैं ? शायद बहुत लोगों ने ऐसा सुना नहीं होगा । आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे जिसको इतनी सुरक्षा में रखा जाता हैं ।

दरअसल यह पेड़ मध्य प्रदेश में हैं , जो भोपाल और विदिशा के बीच सलामतपुर की एक पहाड़ी पर मौजूद हैं। मध्य प्रदेश सरकार इस पेड़ की देखरेख पर हर साल 12 से 15 लाख रुपए भी खर्च करती है और यहां तक कि इस पेड़ को परमानेंट पानी देने के लिए एक टैंकर की भी व्यवस्था की गयी हैं। एक ख़ास बात ये हैं कि इस पेड़ की सुरक्षा के लिए हफ्ते के सातों दिन और 24 घंटे पुलिस वाले तैनात रहते हैं ।

लेकिन इस पेड़ को इतना महत्व देने के पीछे एक ख़ास मान्यता भी मौजूद हैं । इस पेड़ को बोधिवृक्ष भी कहा जाता है और इसे श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे ने लगाया था। तीसरी शताब्दी में बोधिवृक्ष की एक टहनी को भारत से श्रीलंका ले जाया गया था और ऐसा माना जाता है, कि यह उसी बोधि वृक्ष की टहनी है, जिसके नीचे गौतम बुद्ध को मोक्ष की प्राप्ति हुई थी। इसी को महत्व देते हुए इसकी सुरक्षा और बंदोबस्त को लेकर कड़ा प्रबंध किया जाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.