Categories
Other

चीन पर इतना गुस्सा क्यों हैं राष्ट्रपति ट्रंप? ये वजह आई सामने

चीन के वुहान से निकल कर चाइनीज वायरस ने अमेरिका ने ऐसा कहर मचाया है जिसकी अमेरिका क्या किसी ने भी कल्पना नहीं की होगी. अम्रीका में करीब डेढ़ लाख लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 38 हज़ार लोगों की मौ’त हो चुकी है. बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से 1,891 लोगों की मौ’त हुई है. इसको लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का गुस्सा सातवें आसमान पर है और इसी वजह से उन्होंने चीन को परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है.

अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन से खुश नहीं हैं क्योंकि वह वुहान में शुरू हुई कोरोना वायरस महमारी के बारे में अमेरिका से संवाद करने में नाकाम रहा. उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन इस मामले पर करीब से नजर रखेगा. पेंस ने वादा किया कि अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण की जांच मजबूती से बढ़ेगी, जिससे देश के प्रगति करने में मदद मिलेगी और ट्रम्प प्रशासन की योजना के मुताबिक अर्थव्यवस्था दोबारा रफ्तार पकड़ेगी. उप राष्ट्रपति कोरोना वायरस पर गठित व्हाइट हाउस कार्यबल का नेतृत्व कर रहे हैं. इस बारे में उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘अभी पूरा ध्यान लोगों की जांच बचाने पर है.’’ कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका की प्रगति के बारे में पेंस ने कहा कि नये मामलों में कमी आई है.

उप राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हम स्पष्ट है कि न केवल विश्व स्वास्थ्य संगठन, अमेरिका और दुनिया को चीन में होने वाली घटना की जानकारी देने में नाकाम रहा बल्कि चीन ने भी आगे आकर अमेरिका और दुनिया को नहीं बताया कि उसके यहां क्या हुआ.’’उन्होंने फॉक्स न्यूज को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने साफ कर दिया है कि वह खुश नहीं हैं. हम सही समय पर इसकी जांच करेंगे.’’ पेंस ने यह बात तब कही, जब उनसे पूछा गया कि ट्रम्प प्रशासन चीन को जवाबदेह बनाने के लिए क्या करने जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.