Categories
Other

ट्रम्प ने चीन के बारे में कहा-‘अगर चीन विकासशील देश होकर फायदा उठाता है तो अमेरिका…’

कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए परसों गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सु’र’क्षा परिषद की बैठक हुई. आपको बता दें कि सोशल दूरी बना कर रखने को ध्यान में रखते हुए ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई. जानकारी के लिए बता दें कि इसमें संयुक्त राष्ट्र के जनरल सेक्रेटरी एंटोनियो गुतेरेस ने कहा कि इस महामारी के समय में देशों को आपसी मतभेद भुलाकर एक साथ मिलकर काम करना होगा क्योंकि ये पीढ़ियों की ल’ड़ा’ई है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि अगर चीन विकासशील देश होकर फायदा उठाता है तो अमेरिका को भी विकासशील देश ही बना दो। ट्रंप ने कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस में अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘चीन ने अविश्वसनीय रूप से हमारा और अन्य देशों का फायदा उठाया है। आप जानते हैं कि उन्हें विकासशील राष्ट्र माना जाता है। मैं कहता हूं कि ठीक है फिर हमें भी विकासशील देश ही बना दीजिए.’ ट्रंप ने आरोप लगाया कि चीन 30 वर्षों से अमेरिका का फायदा उठा रहा है। उन्होंने कहा कि चीन ने डब्ल्यूटीओ के जरिए और ऐसे नियमों का इस्तेमाल कर फायदा उठाया है जो अमेरिका के लिए अन्यायपूर्ण रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि देश को कब खोलना है यह उनके लिए अब तक का सबसे बड़ा फैसला होने जा रहा है.

राष्ट्रपति ने चीन पर एक सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें बड़े फायदे मिलते हैं क्योंकि वे विकासशील देश हैं। भारत एक विकासशील देश है। अमेरिका बड़ा विकसित देश है। हालांकि हमें भी कई विकास कार्य करने हैं। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) द्वारा अमेरिका का फायदा उठाने की बात दोहराते हुए ट्रंप ने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था तब बढ़ने लगी जब वह अमेरिका की मदद से डब्ल्यूटीओ में शामिल हुआ। उन्होंने कहा कि लेकिन अगर वे हमसे निष्पक्षता से पेश नहीं आते तो हम उसे छोड़ देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.