Categories
धर्म

अगर आपके घर में भी नहीं टिकता है धन, तो जरूर आजमाएं तुलसी के ये टो’टके

धार्मिक समाचार

हिंदू धर्म शा’स्त्रों में तुलसी के पौधे को बेहद पूजनीय माना जाता है। तुलसी के पौधे से ना सिर्फ भाग्य चमकता है बल्कि इसकी मौजू’दगी से घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं। दरअ’सल तुलसी भगवान विष्णु का प्रिय है, यही वजह है कि तुलसी पूजनीय और बेहद चम’त्का’रिक है।

धार्मि’क दृष्टि’कोण से तो तुलसी का महत्व है ही, साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी तुलसी का सेवन करना काफी लाभदा’यक होता है। इसके अलावा तंत्र’शास्त्र की मानें तो तुलसी के कुछ वि’शेष उपायों से किस्मत चमक ही उठती है। आइए जानते हैं, आखि’र क्या हैं तुलसी से जुड़े ये टो’टके…

इस उपाय से नहीं होगी धन-धान्य की कमी

तंत्रशा’स्त्र की मानें तो तुलसी मंगल ग्रह के साथ जुड़ी हुई है। ऐसे में आप अपने पर्स या फिर आलमारी में एक तुलसी का पत्ता हमेशा रख लें, इससे पैसा आपकी ओर आक’र्षित होगा। इसके अलावा आप जहां पैसा का लेखा जोखा रखते हैं, वहां भी कुछ तुलसी के पत्ते रख दें। ऐसा करने से धन धान्य की कभी कमी नहीं होती है।

गेहूं पिस’वाने के लिए शनिवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आप गेहूं पिसवाते हैं तो शनिवार के दिन पिसवाएं और पिसवाने से पहले उसमें 100 ग्राम काले चने, 11 तुलसी के पत्ते और दो दाने केसर के मिला लें और पिस’वाने के लिए दे आएं। इससे आर्थि’क समृ’द्धि आती है और परिवार में सुख शांति का वास होता है। इसके अलावा तुलसी के सामने सुबह शाम गाय के घी का दीपक जलाने से मनोका’मनाएं पूर्ण होती हैं।

व्यापार में हो रहा हो घाटा तो अप’नाएं ये उपाय

अगर आपको व्यापार में घा’टा हो रहा है तो तुलसी के कुछ पत्तों को तीन दिनों तक पानी में रख दें। इसके बाद इस पानी को अपने कार्य’स्थल पर छिड़क दें। ऐसा करने से व्यापार में फायदा पहुंचता है।

अगर बाजार की मंदी की वजह से आपको नौकरी छूट जाने का डर सता रहा है या फिर आपका प्रमोशन पिछले कई दिनों से रूका हुआ है तो गुरूवार को तुलसी के पौधे को पीले कपड़े में बांधकर अपने कार्यस्थल पर रख दें।

इसके अलावा सोमवार के दिन सुबह-सुबह सफेद कपड़े में तुलसी के 16 बीजों को ऑ’फिस की मिट्टी में दबा दें। इस उपाय से आपके नौक’री छूट जाने का डर दूर होगा, साथ ही आपके प्रमो’शन के चांसेज भी बढ़ जाएंगे।

इन उपायों से होगा पारि’वारिक कलह का अंत

अगर परिवार में कलह और सदस्’यों के बीच प्रेम भाव कम हो गया हो तो अपने रसो’ई घर में कुछ तुलसी के पत्ते रख दें। तंत्र शा’स्त्र के अनुसार ऐसा करने से घर में सुख शां’ति रहती है और सद’स्यों के बीच रिश्ते में मिठास बढ़ती है। इसके अलावा  घर के सभी सद’स्य नहाने के दौरान पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें। इससे प्रेम भाव बढ़ता है और कलह से मु’क्ति मिलती है।

अगर आपके घर के छोटे बच्चों को अक्सर बुरी नजर लग जाती है या फिर कोई सद’स्य मान’सिक रूप से परेशान रहता हो तो तुलसी के कुछ पत्तों और सात काली  मिर्च को अपनी  मुट्टी में लेकर 21 बार उसके शरीर पर ऊपर से नीचे तक वार लें। साथ ही ऊं नमो भगवते वासुदे’वाय नमः का जाप करें।

इसके बाद तुलसी के पत्तों और काली मिर्च को उस व्य’क्त को खाने के लिए दे दें, फिर उसे उल्टा करके पांव के तलवों को किसी कपड़े से 7 बार झा’ड़ लगा दें। इससे सभी कष्ट दूर होते हैं।