Categories
News

अनलॉक: 30 नवं’बर से खुलेंगे….., अंतररा’ष्ट्रीय यात्रा’ओं पर रहेगी पा’बंदी.

ताजा खबर

केंद्र स’रकार ने कंटेन’मेंट ज़ोन के बाहर वाले इला’कों के लिए प्रभा’वी दिशा’निर्देशों को 30 नवं’बर तक बढ़ा दिया है. साथ ही रा’ज्यों और केंद्रशा’सित प्रदे’शों को चरण’बद्ध तरीके से स्कू’ल और कोचिं’ग संस्था’न खोलने पर फ़ैस’ला करने की अनुमति दी गई है.

(फोटो: रॉयटर्स)

इससे पहले इन गतिवि’धियों को शुरू करने के लिए 30 सितं’बर को जारी दिशा’निर्देशों को 31 अक्टू’बर तक के लिए लागू किया गया था.

नई दि’ल्ली: केंद्र ने मंग’लवार को कहा कि बै’ठने की 50 प्रति’शत क्षम’ता के साथ सि’नेमा हॉ’ल, थिये’टर और मल्टी’प्ले’क्स को खो:लने जै’सी वि’भिन्न गतिवि’धियों को अनु:मति देने के बारे में मौ’जूदा दिशा’निर्देश नि’षिद्ध क्षे’त्रों के बा’हर वाले इला’कों में 30 नवं’बर तक ला’गू रहेंगे.

गृह मंत्रा’लय के एक प्रव’क्ता ने कहा कि गृ’ह मंत्रा’लय ने मंगल’वार को जारी एक आ’देश में इन’की अ’वधि 30 नवं’बर तक बढ़ा दी है .

दि’शा-निर्दे’श में कहा गया है कि कें’द्र की मं’जूरी को छोड़’कर अंतर’राष्ट्रीय या’त्रा पर पा’बंदी रहेगी ज’बकि रा’ज्यों और केंद्रशा’सित प्रदे’शों को चरण’बद्ध तरीके से स्कू’लों और को:चिंग संस्था’नों को खो’लने पर फैस’ला करने की अनु’मति प्र’दान की गई है.

दिशा’निर्देश के मुता’बिक स्थि’ति के आक’लन और कुछ श’र्तों के साथ, संबं’धित स्कू’लों और संस्था’नों के प्रबं:धन के साथ वि’चार-विम’र्श कर इस बारे में फैस’ला किया जाए.

नि’षिद्ध क्षे’त्रों के बा’हर वाले इला’के में बैठ’ने की 50 प्रति’शत क्षम:ता के साथ सि’नेमा, थिए’टर और मल्टी’प्लेक्स, व्या’पार प्रद’र्शनी, खिला’ड़ियों के प्रशि’क्षण के लिए स्वि’मिंग पू’ल, मनो’रंजन पा’र्क और इ’सी तरह के स्था’नों पर गतिवि:धियों की अनु’मति दी गई है.

वि’भिन्न मंत्रा’लयों और विभा’गों ने इन गतिवि’धियों को शुरू कर’ने के लिए मा’नक संचा’लन प्रक्रि’या (एस’ओपी) जारी की है.

चुना’वी राज्य बि’हार और उपचु’नाव वाले निर्वा’चन क्षेत्रों में राज:नीतिक जमा’वड़े में बंद ज’गहों या हॉल में अधि’कतम 200 लोगों के इ’कट्ठा होने की अनु’मति होगी.

राज’नीतिक सभा नि’षिद्ध क्षे’त्रों के बा’हर ही हो स’कती है. इस अ’वधि में नि:षिद्ध क्षे’त्रों में लॉक’डाउन क’ड़ाई से ला’गू रहे’गा.

मालू’म हो कि इ’ससे पह:ले सिनेमा’घरों को 50 प्रति’शत क्षम’ता के साथ 15 अक्टू’बर से संचा’लन की अनु’मति दी गई थी.

को’रोना वाय’रस के मद्देन’जर प्रधान’मंत्री नरें’द्र मो’दी ने 25 मा’र्च से राष्ट्र’व्यापी लॉक:डाउन ला’गू करने की घोष’णा की थी और इसे 31 मई तक विस्ता’रित किया गया.

दे’श में ‘अन’लॉक’ प्रक्रि’या एक जू’न से शुरू हुई जिस’के बाद चरण’बद्ध तरी’के से वाणि’ज्यिक, सामा’जिक, धार्मि’क और अन्य गतिवि’धियों की इजा’जत दी गई.