Categories
धर्म

Money Plant Vastu Tips: घर में मनी प्लांट लगाने के हैं बहुत लाभ, लेकिन इन 6 बातों का रखें ध्यान

धार्मिक समाचार

Money Plant Vastu Tips: आपने अ’क्सर घर, ऑ’फिस या शॉप पर लोगों को मनी प्लां’ट लगाए हुए देखा होगा। मनी प्लांट ल’ताओं वाला पौधा है, इस’का हरा रंग आंखों को सुकून देता है। ऐसी मान्यता है कि इस प्लां’ट को लगाने से गुड लक बढ़ता है और घर परिवार में धन एवं समृ’द्धि आती है। कई बार इस प्लांट के लगाने के बाद विप’रीत प्र’भाव बढ़ जाता है। धन खर्च ज्यादा होने लगता है और नकारा’त्म’कता बढ़ती है। ऐसे में वास्तु का मह’त्व बढ़ जाता है। मनी प्लांट वा’स्तु के अनुसार लगाना चाहिए। जागरण अध्या’त्म में आज आपको मनी प्लांट से जुड़ी महत्पवपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं, जिसमें वा’स्तु का भी ध्यान रखना मह’त्व’पूर्ण होता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

1. आ’ग्नेय कोण में लगाएं मनी प्लांट

जब भी आप अपने घर पर मनी प्लां’ट लगाने जा रहे हैं तो उसकी सही दिशा का च’यन करें। मनी प्लां’ट को हमेशा आ’ग्नेय कोण यानी दक्षि’ण पूर्व में ही लगाएंं। आग्ने’य कोण के देव गणेश जी हैं, यह सभी बाधा’ओं को दूर करते हैं। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से सुख समृ’द्धि के साथ धन में भी बढ़ोत्तरी होती है। घर में सका’रात्म’कता का संचार होता है।

2. ईशान कोण में न लगाएं मनी प्लांट

मनी प्लांट कभी भी ईशा’न कोण यानी उत्तर पूर्व की दिशा में न लगाएं। ऐसा करने से इसका विपरीत प्र’भाव बढ़ता है। धन हानि होती है, ऐसे करने से आ’र्थिक हानि हो सकती है तथा रि’श्तों में तनाव आ सकता है।

3. मनी प्लांट से शुक्र होता है मजबूत

आग्नेय कोण में मनी लगाने से शुक्र मज’बूत होता है, जो व्यक्ति के जीवन में सुख, समृ’द्धि और ऐ’श्वर्य का प्रतीक है। आग्ने’य कोण के प्रति’निधि शु्क्र हैं। इस वजह से इस दिशा में मनी प्लां’ट लगाना उत्तम होता है।

4. घर के अंदर लगाएं मनी प्लांट

वास्तु’शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को हमे’शा घर के अंदर लगाना चाहिए। भूल’कर भी इसे बाहर न लगाएं। घर के बाहर ल’गाने से पौधा दू’सरों की निगेटिव एनर्जी से प्रभा’वित होकर सूख सकता है।

5. जितनी बड़ी बेल, उतनी समृद्धि

ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट की बेल जितनी हरी-भरी तथा ऊपर की ओर जाती है, उतना ही वह उन्नति’कारक मानी जाती है। यह जितना फैलती है, उतना धन समृ’द्धि बढ़ती है। इसकी बेल नीचे की ओर न बढ़े, इसका ध्या’न रखें। यदि ऐसा होता है तो व्य’क्ति का विकास नहीं होता है।

6. मनी प्लांट के पास रखें उचित पौधा

मनी प्लांट को शुक्र ग्रह का प्रतीक माना जाता है। आप शुक्र के शत्रु ग्र’हों सूर्य, मंगल या चं’द्रमा के प्रती’क वाले पौधों को मनी प्लां’ट के पास न रखें।