Categories
धर्म

Vastu Tips: घर के मु’ख्य दर’वाजे पर लगाएं ये 5 चीजें, चम’केंगे आपके भा’ग्य के सि’तारे

धार्मिक समाचार

नई दिल्ली. वा’स्तु शा’स्त्र (Vastu Shastra) में दिशा’ओं का बहुत मह’त्व है. दिशा’ओं (Directions) से ही मंगल और अमं’गल तय होता है. वा’स्तु शा’स्त्र (Vastu Shastra) में घर के मु’ख्य दर’वाजे का बहुत मह’त्व बताया गया है. घर के मुख्य दर’वाजे (Main Door) से ही परिवार की सुख-समृ’द्धि आती-जाती है.

आज हम आपको कुछ ऐसी वस्तु’ओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको घर के मु’ख्य दर’वाजे पर लगाने से सोई हुई कि’स्मत चमक जाती है.

बंदनवार
वा’स्तु शास्त्र के मुता’बिक, घर के मुख्य दर’वाजे पर आम, पीपल, अशो’क के पत्तों का बंदन’वार लगाने से वंश बढ़ता है. मान्य’ता है कि इन चीजों की खु’शबू से आक’र्षित होकर भग’वान घर में आते हैं.

मांडना
मांड’ना मुख्य दर’वाजे के सामने और दर’वाजे की दीवार पर बनाया जाता है. इससे घर में सका’रा’त्मक माहौल बना रहता है और परेशा’नियां दूर भागती हैं. साथ ही मां’डना से घर में सुख-समृ’द्धि आती है.

पंचसूलक एवं स्वास्तिक
पांच त’त्वों के प्रतीक को पंचसू’लक कहा जाता है. इसे मु’ख्य दर’वाजे के पास की दीवार पर बनाया जाता है. इसके साथ स्वा’स्तिक बनाने को बे’हद शुभ माना जाता है. स्वा’स्तिक भग’वान गणेश का रूप माना गया है. इससे कि’स्मत का सिता’रा चम’कता है.

भगवान गणेश की मूर्ति
वा’स्तु शा’स्त्र के मुता’बिक, भगवान गणेशजी की मू’र्ति या उनके चित्र को मु’ख्य दर’वाजे के ऊपर या बरा’बर में लगाएं. ऐसा करने से मां ल’क्ष्मी का वास होता है और कभी भी धन की सम’स्या नहीं आती है.

मजबूत देहरी बनाएं
घर बनवाते समय मु’ख्य दरवाजे की देहरी मज’बूत और सुंदर बन’वानी चाहिए. मांग’लिक अव’सरों पर देहरी की पूजा करने की परंपरा है. देहरी के दोनों तरफ स्वा’स्तिक बनाना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में सुख-समृ’द्धि बनी रहती है.