Categories
News

बि’हार चुना’व: जि’धर महि’ला औ’र यु’वा वो’टर उ’सका बे’ड़ा पा’र, क्या तेज’स्वी क’र पा’एंगे….

ताजा खबर

पट’ना: बि’हार में हु’ए वि’धान स’भा चु’नाव के नती’जे आ’ने शु’रू हों’गे। शुरू’आती रुझा’नों में आ’रजेडी के उम्मी’दवार बढ़’त ब’नाये हु’ए हैं। ज’बकि जे’डीयू औ’र बीजे’पी के ने’ता उ’नसे वो’टों में का’फी पी’छे च’ल र’ही है।

इ’स बा’र के बि’हार के चुना’व में बेरोज’गारी सब’से ब’ड़ा मु’ददा बन’कर उभ’रा है। इस’के आ’गे सा’रे मु’द्दे ध’रे र’ह ग’ये हैं। एन’डीयू औ’र महाग’ठबंधन दो’नों ने इ’स बा’र युवा’ओं को ब’ड़े पैमा’ने प’र नौकरि’यां दे’ने का वा’दा कि’या है।

दे’खना ये है कि इ’स बा’र यु’वा सब’से ज्या’दा महाग’ठबंधन या फि’र एन’डीए कि’सकी तर’फ आ’कर्षित हु’आ है। ये आ’ज परि’णाम के सा’मने आ’ने के बा’द प’ता च’ल जा’एगा।

पिछ’ले चु’नाव की त’रह बिहा’र वि’स चुना’व में इ’स बा’र भी महि’ला मतदा’ताओं ने पु’रुष मत’दाताओं की तुल’ना में ज्या’दा वो’ट कि’या है। अ’गर ह’म 2015 के आंक’ड़ों प’र गौ’र क’रें तो 70.5 फीस’दी म’हिला मतदा’ताओं ने औ’र 53.3 फी’सदी पु’रुष मतदा’ताओं ने उ’स सम’य मत’दान कि या था।

जब’कि इ’स बा’र 59.6 फीस’दी महि’ला मतदा’ताओं ने अप’ने मता’धिकार का प्रयो’ग कि’या है। व’हीं 54.7 फी’सदी पु’रुष मत’दाताओं ने इ’स बा’र अप’ने मताधि’कार का इस्ते’माल कि’या है। इ’स चुना’व में भी म’हिला म’तदाता निर्णा’यक भूमि’का में हैं।

इ’स बा’र भी जा’तियों का बोल’बाला

बि’हार के चुना’वों में जाति’यों का बो’लबाला प’हले से ही र’हा है। जो कि इ’स बा’र के चुना’व में भी हा’वी र’हा है। बि’हार के अं’दर भ’ले ही रोज’गार, शि’क्षा, स्वा’स्थ्य, महि’ला सुर’क्षा के सा’थ-सा’थ जमी’नी मु’द्दों प’र खू’ब बह’स हु’ई, ले’किन जा’ति आ’धारित मत’दान का बंध’न न’हीं टू’ट पा’या।

इ’स बा’र जॉ’ब को चु’नावी मु’द्दा बना’ने वा’ले महाग’ठबंधन से युवा’ओं से का’फी उम्मी’दें हैं, यु’वा मतदा’ताओं ने नौ’करी को एक ब’ड़ा मु’द्दा माना है। मु’स्लिम और या’दव जा’ति की गोल’बंदी महा’गठबंधन की त’रफ जा’ते हु’ए दि’खाई दी है। ज’बकि इ’सी त’रह महि’ला, महा’दलित और कु’र्मी जा’तियों की गोल’बंदी जे’डीयू के सा’थ जा’ते हुए नज’र आ र’ही है। इ’स बा’र भी महिला मतदाताओं ने नीतीश कुमार को ही पहली प’संद मा’ना है। उ’नके पा’र्टी के चु’नाव चि’न्ह प’र मु’हर लगा’ई है।

आ’रजेडी ने इ’स बा’र जो’र शो’र से उठा’ये ये मु’द्दे

जे’डीयू ने इ’स बिहा’र के विधा’न स’भा चुना’व में 15 सा’ल बना’म 15 सा’ल का मु’द्दा का’फी मज’बूती से उ’ठाने का का’म कि’या। ज’बकि महाग’ठबंधन ने रो’जगार, के सा’थ ही न’ए कृ’षि का’नून, को’रोना, बा’ढ़ जै’से मु’द्दों को ज्या’दा तव’ज्जों दी। भा’जपा ने सी’मांचल में घुस’पैठ के मु’द्दे प’र विप’क्ष को घे’रा।

ज’बकि महागठ’बंधन बि’हार के अं’दर बा’ढ़, रोज’गार, को’रोना औ’र पला’यन प’र एन’डीए प’र पह’ले दि’न से ही हम’लावर र’हा। इ’स बा’र के चु’नाव में जो अ’भी त’क के रु’झान आ’ये हैं उस’में महाग’ठबंधन को इ’सका फा’यदा मिल’ता दि’ख र’हा है। म’हागठबंधन के उम्मी’दवार बी’जेपी के उम्मीद’वारों से का’फी आ’गे च’ल र’हे हैं।